by samiksha tiwari

गर्मियों में खरबूजे 

 कैसे उगाएं! 

का पौधे गमले में 

गर्मियों के मौसम में खरबूजा सबका लोकप्रिय और पसंदीदा फलो में से एक है। मेलोन की कई स्वादिष्ट किस्में हैं जिन्हें उगाने के लिए एक जैसी परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, जिनमें खरबूज, हनीड्यू, कैंटलूप इत्यादि शामिल हैं। खरबूजा एक गर्म मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करने वाला पौधा है।  

घर पर गमले या ग्रो बैग में खरबूजे के बीज को अंतिम वसंत ऋतु (मर्च-अप्रैल) में बोना चाहिए। 

खरबूजे कब लगाएं 

खरबूज के लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ 18 x 18 इंच या 24 x 24 इंच होना चाहिए। 

गमला का साइज़ 

 खरबूजे का पौधा ढीली, अच्छी जल निकासी वाली कार्बनिक पदार्थों से भरपूर दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से उगता है। खरबूजा 6.0 से 6.8 पीएच वाली मिट्टी अच्छी होती है।

कैसी मिट्टी में उगाए 

खरबूजे के बीज 18°C मिट्टी के तापमान पर लगभग 10 दिनों में अंकुरित हो सकते हैं। खरबूजे का पौधा 21 से 32°C के बीच के तापमान में अच्छी तरह विकसित होता है।

अंकुरण के दिन  

खरबूजा के पौधे को पानी देते समय पत्तियों को गीला न होने दें क्योंकि गीली पत्तियों से पौधा फंगल डिजीज का शिकार हो सकता है।

वाटरिंग 

मिट्टी को सूखने से बचाने और खरपतवारों को उगने से रोकने के लिए आप गमले में लगे खरबूज के पौधे के चारों ओर गीली घास डालें।

खरपतवारों 

मल्चिंग के इस्तेमाल से आप फलों को सड़ने से बचा सकते हैं और पौधों के आसपास के तापमान को भी नियंत्रित कर सकते हैं। खरबूजा एक बेल का पौधा है, इसकी बेलों को सहारा देने के लिए आप क्रीपर नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मल्चिंग

 एप्सम साल्ट और बोरेक्स का पतला घोल मिट्टी में मिलाने या इस घोल को पूरे पौधे पर स्प्रे करने से खरबूजे के पौधे में मीठे फल लगते हैं।

 एप्सम साल्ट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !