by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

वैसे तो आप सभी ने अपने घरों में पौधे लगाए ही होंगे और पौधे लगाने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि कुछ हर्बल प्लांट ऐसे हैं जिन्हें आप बिना मिट्टी के भी उगा सकते हैं और अपने व्यंजनों का स्वाद बढ़ा सकते हैं। तो क्यों न आप भी बिना मिट्टी के बागवानी करके एक नया अनुभव लेने के लिए तैयार हो जाएं।

बिना मिट्टी के कैसे उगाएं हर्ब ?

आप किचन गार्डन में मिट्टी के बिना हाइड्रोपोनिक तकनीक से हर्बल प्लांट को रूट कटिंग की मदद से पानी में उगा सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि आप कोको पीट और कोको कॉयर जैसे मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स का उपयोग भी हर्बल प्लांट उगाने में कर सकते हैं।

बिना मिट्टी के उगाई 

जाने वाले हर्बल प्लांट 

तुलसी:

तुलसी एक बहुत ही फायदेमंद हर्बल प्लांट है। आप तुलसी के पौधे को पर्लाइट या कोकोपीट का उपयोग कर उगा सकते हैं। अगर आप इसे हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाना चाहते हैं तो इसकी कटिंग को पानी में ग्रो करें,तथा पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए लिक्विड सीवीड फ़र्टिलाइज़र भी मिला सकते हैं।

पुदीना:

पुदीना, जिसे हमने आमतौर पर गमलों में उगते हुए देखा है, लेकिन आप इसे बिना मिट्टी के भी उगा सकते हैं, पुदीना उगाने के लिए आप इसकी कटिंग को पानी से भरे जार में डालें और कम रोशनी वाली जगह पर रखें। कुछ समय बाद उसमें नई जड़ें और पत्तियां आने लगेंगी।

रोज़मेरी:

रोजमेरी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसके बेहतर विकास के लिए अच्छी तरह से सूखे नम ग्रोइंग मीडियम की आवश्यकता होती है। कोकोपीट और वर्मीक्यूलाईट या पर्लाइट जैसे उपयुक्त ग्रोइंग मीडियम में इसकी कटिंग को आसानी से उगाया जा सकता हैं। 

ओरिगैनो:

ओरिगैनो अपने स्ट्रांग फ्लेवर के लिए जाना जाता है। आप ओरिगैनो को कोको कॉयर या पर्लाइट का उपयोग कर किचन गार्डन में उगा सकते हैं। इस पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए 6-8 घंटे की धूप प्रदान करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !