by samiksha tiwari

"घर पर उगाएं स्वादिष्ट सफ़ेद प्याज:

 अपनाएं ये टिप्स!"

प्याज भारतीय रसोई का एक अहम हिस्सा है जिसे हर घर में प्रयोग किया जाता है। अगर आप भी घर पर प्याज का उत्पादन करना चाहते हैं लेकिन सही समय बीत चुका है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिससे आप घर में सही तरीके से प्याज उगा सकते हैं। यह सभी प्रकार के प्याजों के लिए उपयोगी होंगे और आपको अच्छी उपज देंगे।

सही किस्मे चुनें;

सबसे पहले, अपनी जलवायु और मिट्टी के अनुकूल सही किस्मों का चयन करना आवश्यक है और घर पर उगाई जाने वाली सबसे आम सफेद प्याज की किस्में हैं व्हाइट बरमूडा, क्रिस्टल वैक्स और सिल्वर स्किन।

1

मिट्टी तैयार करें;

सफेद प्याज और अन्य किस्में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी पसंद करती हैं जो कार्बन सामग्री से भरपूर होनी चाहिए। बीज बोने से पहले मिट्टी में खाद अवश्य डालें।

2

बीज तैयार करें;

प्याज के बीजों को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें और उन्हें निकालकर अच्छी तरह से सुखा लें और उसके बाद ही उन्हें मिट्टी से भरे सीडलिंग ट्रे में बो दें।

3

सही समय पर लगाएं; 

सफेद प्याज को बीज या सेट (छोटे प्याज के कंद) से उगाया जा सकता है। इसे लगाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल की शुरुआत से मई तक है।

4

कंटेनर चुने 

अगर आप होम गार्डनिंग में प्याज लगा रहे हैं तो उसके लिए आयताकार ग्रो बैग सबसे अच्छा रहेगा और आप उनमें और भी कई पौधे एक साथ लगा सकते हैं।

5

पौधों को पंक्तियों में बोएं; 

प्याज के बीजों  अथवा बल्ब को लगभग 15 सेमी की दूरी पर बोएं ताकि उन्हें  तेजी से बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिले।

6

नियमित रूप से पानी दें;

सभी किस्मो के प्याज को पनपने के लिए नमी की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति में।

7

उचित रूप से खाद डालें;

सफेद प्याज के विकास के लिए प्रारम्भिक समय में नाइट्रोजनी खाद की आवश्यकता होती है। एक बार जब बल्ब बढ़ना शुरू हो जाता है, तो आप नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग कम कर सकते हैं।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !