by samiksha tiwari

एलिसम फ्लावर

 कैसे उगाएं! 

के बीज घर में कब और

एलिस्सुम फूल भारत में सबसे खूबसूरत फूलों में से एक हैं जो वसंत से शरद ऋतु तक खिलते हैं। इससे निकलने वाली मीठी सुगंध परागणकों को आकर्षित करती है और यह सबसे तेज खिलने वाला फूल है। एलिस्सुम बगीचे में तनाव मुक्त वातावरण बनाता है। आज हम आपको घर के बगीचों में एलिस्सुम उगाने का सबसे अच्छा तरीका बताएंगे।

एलिसम  एक ठंडे मौसम का फूल है जो ज्यादातर वसंत (फरवरी से मार्च), शरद ऋतु (सितंबर-नवंबर), या सर्दियों (दिसंबर-जनवरी) में लगाया जाता है।

एलिसम कब लगाएं 

एलिस्सुम को या तो सीधे गमले में लगाया जा सकता है या बीज अंकुरण के लिए तापमान 10-15 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने पर अंकुर को ट्रांसप्लांट विधि द्वारा लगा सकते है।

लगाने की विधि 

होमगार्डन में एलिसम फूल के पौधे लगाने के लिए कुछ अम्लीय और भुरभुरी मिट्टी अच्छी होती है। इसके अलावा आप एलाइसम फूलों के पौधे उगाने के लिए पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कैसी मिट्टी में उगाए 

बीज लगे सीडलिंग ट्रे को आंशिक धूप वाले स्थान पर रखें मिट्टी में बीज लगाने के लगभग 5 से 14 दिन में बीज अंकुरित होने लगते हैं।

अंकुरण के दिन

एलिसम फूल के पौधे के लिए आप जैविक खाद जैसे- पुरानी गोबर खाद, रॉक फॉस्फेट और वर्मीकम्पोस्ट आदि का उपयोग कर सकते हैं।

उत्तम उर्वरक 

एलिस्सुम को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है,आप प्रति सप्ताह 1 इंच पानी दे सकते हैं लेकिन गर्म दिनों में नियमित रूप से पानी दें।

पानी की जरूरत

एलिस्सुम 6-8 घंटे की धूप में सबसे अच्छा बढ़ता है। हालांकि, यह गर्म और शुष्क क्षेत्रों में आंशिक छाया में अच्छी तरह से बढ़ सकता है।

सनलाइट 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !