by samiksha tiwari

" पेस्टिसाइड इस्तेमाल के इन 

कीट से छुटकारा!"

www.organicbazar.net

सीक्रेट टिप्स से पाएं गार्डन

अपने बगीचे में कीटों से छुटकारा पाना एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है। हालांकि, सही कीटनाशक और तरीकों के साथ, आप अपने पौधों को प्रभावित होने से रोक सकते हैं।  हम आपके साथ ऐसे बागवानी टिप्स शेयर करेंगे जो आपको कीटों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

सही अनुपात में पेस्टिसाइड उपयोग करें:

कीटनाशक का सही अनुपात में उपयोग करना महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसके अत्यधिक इस्तेमाल से पौधों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जबकि कम उपयोग से कीटों पर नियंत्रण करना संभव नहीं होगा।

2

पेस्टिसाइड पर निर्भर न रहे :

आपको सिर्फ पेस्टिसाइड्स पर निर्भर नहीं रहना है, आप दूसरी बागवानी के तरीको  को भी अवश्य अपनाएं, जैसे कि पौधों की संतुलित पोषण, सही सिंचाई तकनीक, और  मिट्टी को स्वस्थ रखना।

3

 प्राकृतिक विकल्पों का उपयोग करें:

कीटों से छुटकारा पाने के लिए आर्गेनिक और प्राकृतिक विकल्पों का उपयोग करें। इसमें नीम तेल, प्याज का स्प्रे, या साबुन-पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4

साथी रोपण करें:

सहयोगी रोपण कीटों को दूर करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी साधन है। कुछ पौधे लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करते हैं और उनका शिकार करते हैं। आप अपने वेजिटेबल गार्डन में मैरीगोल्ड् लगाएं जो की एफिड्स और नेमाटोड हटाने में मदद करेगा।

5

मलचिंग करें:

अपने पौधों के चारों ओर गीली घास फैलाएं। यह खरपतवारों की वृद्धि को रोकता है और कुछ कीड़ों को पौधों से दूर रखता है साथ ही मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है।

6

उचित पानी और खाद दे:

स्वस्थ पौधों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने पौधों में उचित रूप से पानी और खाद दें। यदि पौधे कमजोर होंगे तो कीटो का खतरा अधिक बढ़ सकता है।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !