www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

इस ट्रिक से नींबू के पौधे में लगेंगे इतने फल:  कि बाजार से नहीं खरीदना होगा दुबारा!  

क्या आपके गार्डन के गमले में नींबू का पौधा कई सालों से लगा हुआ है लेकिन उसमें फल नहीं आ रहे हैं या आ रहे तो बहुत ही कम मात्रा में।

वैसे तो नींबू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और इसका पौधा लगाना तो आसान है, पर इसको मेंटेन कर इसमें अधिक फल पाने के लिए थोड़ी सी मेहनत तो आपको भी करनी ही पड़ेगी।

अगर आपके नींबू का पौधा 2-3 साल से ज्यादा पुराना हो गया है और उसमें फल नहीं आ रहे हैं, तो आप इन टिप्स को अपनाकर नींबू के पेड़ में  बड़े और रस से भरे फलो को पा सकते हैं।

अधिक फल पैदा करने के लिए नींबू के पेड़ों को प्रतिदिन लगभग 6 घंटे सीधी धूप की जरूरत होती है, इसलिए आप उनके पॉट को फुल सनलाइट वाली जगह पर रखें।

फुल सनलाइट:

नींबू का पेड़ थोड़ी अधिक देखभाल मांगता है इसलिए यदि पानी कम या ज्यादा हो तो इससे फलों के विकास में दिक्कत हो सकती है इसलिए हर एक दिन के अंतर पर ही पानी दें।

पानी देने का तरीका:

नींबू के पौधे में कम फल लगने का कारण हो सकता है मिट्टी की गुणवत्ता। मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए गोबर की खाद और वर्मीकम्पोस्ट इस्तेमाल करें।

उपजाऊ मिट्टी का उपयोग करें:

नीबूं के पेड़ो को पर्याप्त न्यूट्रिशन का न मिलना भी फलो की मात्रा को कम कर सकता है इसलिए सिट्रस पौधों के लिए आप नाइट्रोजन युक्त फ़र्टिलाइज़र का उपयोग हर तीन महीने में करें।

 फर्टिलाइजर का ध्यान रखें:

एक्सट्रीम तापमान आपके छोटे नीबूं के पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए ज्यादा बारिश, गर्मी और ह्यूमिडिटी के दौरान उन्हें ग्रीन शेड के नीचे रखें।   

तापमान का रखें ध्यान:

आप में से कई लोग यह सोचते हैं कि छटाई करने से पौधे खराब हो जाते हैं, जबकि इसके विपरीत प्रूनिंग करने से पौधों की वृद्धि अच्छी होती है और फल-फूल अधिक आते हैं।

नींबू के पौधे की छंटाई करें:

आलू और प्याज के छिलकों से बनी खाद:

 गार्डन को फल और फूलों से भर देगी! 

OrganicBazar.Net