बीजों को घर के अंदर उगाने के लिए,  

7 जरूरी गार्डनिंग टूल्स !   

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

"बीजों को घर के अंदर शुरू करना एक सुविधाजनक तकनीक है जो गर्मी या ठंड के दौरान आपके द्वारा बीजों से तैयार किए गए पौधों को खराब होने से बचा सकती है। सफल बीज अंकुरण सुनिश्चित करने के लिए, सही गार्डनिंग टूल का होना आवश्यक है। आज हम आपको बताएँगे घर में बीज लगाने की शुरुआत करने के लिए किन गार्डनिंग टूल और सामग्री की सबसे अधिक आवश्यकता होती हैं।"

सीडलिंग ट्रे: 

सीडलिंग ट्रे का उपयोग बीजों को अंकुरित करने और उपयुक्त वातावरण बनाए रखने के लिए किया जाता है। आप इसमें एक साथ कई पौधों को अंकुरित करके इसका पुन: उपयोग कर सकते हैं।

सीड स्टार्टिंग मिक्स: 

ऑर्गेनिक सीड स्टार्टर पॉटिंग मिक्स एक हल्का, ढीला, मिट्टी रहित और उपजाऊ मिश्रण है जिसे विशेष रूप से बीजों के बेहतर अंकुरण को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। यह आम पोटिंग मिट्टी की तुलना में हल्की और महीन होती है।

प्लांट मार्कर:

आपके द्वारा लगाए गए बीजों से उगने वाले पौधों की पहचान करने के लिए लेबलिंग करना महत्वपूर्ण है। बीज की किस्मों और बीज बोने की तिथि पर नज़र रखने के लिए प्लांट टैग या प्लांट मार्कर का उपयोग करें।

स्प्रे बोतल:  

गार्डनिंग के दौरान पौधों पर पानी, कीटनाशक, नीम का तेल आदि का छिड़काव करना और पौधों की नाजुक जड़ों को परेशान किए बिना पॉटिंग मिक्स को नम रखने में स्प्रे पंप बेहतर तरीके से मदद कर सकता हैं।

प्लास्टिक हुक हैंगिंग पॉट

बालकनी की रेलिंग, खिडकियों या किचन गार्डन में प्लास्टिक हुक हैंगिंग पॉट का उपयोग कर आप वर्टिकल गार्डनिंग कर सकते हैं। प्लास्टिक हुक हैंगिंग पॉट गार्डनिंग के लिए एक सुंदर और आकर्षक लुक प्रदान करते हैं।

हैण्ड ट्रॉवेल;

गार्डन या गमलों की मिट्टी, लॉन इत्यादि में खुदाई के लिए आप हैण्ड ट्रॉवेल का उपयोग कर सकते हैं। पौधा रोपण करने के दौरान मिट्टी खोदने या गमले में मिट्टी डालने के लिए हैण्ड ट्रॉवेल का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है।

ड्रेनेज मैट;

टेरेस या किचन गार्डन में गमलों या ग्रो बैग्स को रखने के लिए आप ड्रेन सेल या ड्रेनेज मैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्रेनेज मैट के तल पर ड्रेन होल होते हैं जो ग्रो बैग्स के अतिरिक्त पानी को निकालने और अधिक पानी से होने वाले रूट डैमेज को रोकने में मदद करते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !