by samiksha tiwari

बालकनी या छत पर बागवानी  

करते समय ध्यान रखें ये  

बातें!

www.organicbazar.net

शहरी इलाकों में बालकनी या छत पर सीमित जगह में बागवानी करना एक अच्छा विचार है, लेकिन बालकनी या छत पर बागवानी करते समय सुरक्षा और सफलता पाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

कंटेनर चयन:

बालकनी या रूफटॉप गार्डन शुरू करने के लिए विशेष रूप से बागवानी के लिए डिज़ाइन किए गए हल्के और टिकाऊ कंटेनर चुनें। इसके लिए आप एचडीपीई ग्रो बैग्स, फैब्रिक ग्रो बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें ड्रेनेज की भी अच्छी सुविधा होती है।

मिट्टी की गुणवत्ता का रखें ध्यान

बालकनी में बागवानी करते समय अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग करें, इसके लिए आप पॉटिंग मिक्स का उपयोग कर सकते हैं, यह बहुत हल्की, पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर और जल निकासी प्रदान करती है।

सूरज की रोशनी:

आपकी बालकनी को मिलने वाली धूप की मात्रा, साथ ही तापमान और आर्द्रता के स्तर पर विचार करें। ऐसे पौधों को चुनें जो इन परिस्थितियों में उगते हैं और एक खूबसूरत गार्डन बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधे उगाएं।

पौधों का चयन:

ऐसे पौधे चुनें जो कंटेनरों में लगाने के लिए उपयुक्त हों। पेटुनिया, गेंदा, हर्बल पौधे, कॉम्पैक्ट सब्जियां, लेट्यूस,  जैसे कुछ बेहतरीन विकल्प हैं जिन्हें आप छोटी जगहों में उगा सकते हैं।

हैंगिंग कंटेनर का करें प्रयोग

अगर आपकी बालकनी छोटी है तो यह मत सोचिए कि हम मनचाहे तरीके से गार्डनिंग नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आप रेलिंग प्लांटर्स, वर्टिकल वॉल प्लांटर्स और हैंगिंग बास्केट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेज हवा से पौधों को बचाएं:

बालकनी में या छत पर तेज हवा चलने पर पौधे नीचे गिर सकते है। ऐसे में पौधों को तेज हवा से बचाने के लिए आप जाली, ग्रीन शेड नेट, या तार वाली ट्रेलिस लगा सकते हैं।

पानी और जल निकासी: 

यदि आप छत पर पौधे उगा रहे हैं, तो सिंचाई के लिए बाल्टियों में पानी ले जाना कठिन काम होता है और समय भी लगता है। इसके अलावा, आप ड्रिप इरिगेशन, वाटर कैन या सेल्फ वॉटरिंग पॉट्स का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !