घर में बीज से आसानी

से उगा सकते हैं 

by samiksha tiwari

ये 7 फूल!

क्या आप बिना पैसा खर्च किये एक बहुत ही सुन्दर बगीचा बनाना चाहते है तो सबसे आसान तरीका है घर पर ही बीज से फूल के पौधे उगाना, सीधे बाजार से पौधे खरीदने के बजाय यह एक बहुत अच्छा सुझाव है, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूलों के पौधों के बारे में जिन्हें आप आसानी से बगीचे में उगा सकते हैं।

कॉर्नफ़्लावर

कॉर्नफ्लॉवर को बीज से उगाना बहुत ही आसान है, इसमें खिलने वाले फूल नीले रंग के होते हैं और इसके बीज आप फरवरी या मार्च के महीने में लगा सकते हैं।

कैलेंडुला 

कैलेंडुला, जिसे पॉट मैरीगोल्ड के रूप में भी जाना जाता है, एक सुंदर पीले रंगो में खिलने वाला फूल का पौधा है जिसकी देखभाल करना बहुत आसान है।

कॉसमॉस 

कॉसमॉस फूल गर्मियों में खिलने वाले फूल हैं जो खराब मिट्टी को आसानी से सहन कर सकते हैं। कॉसमॉस के पौधों को पूर्ण सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।

गेंदा 

मैरीगोल्ड्स को साल भर उगाया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में अधिक खिलते हैं और समय-समय पर प्रूनिंग टूल्स से डेडहेड किया जाना चाहिए।

मॉर्निंग ग्लोरी 

मॉर्निंग ग्लोरी एक वार्षिक फूल वाला पौधा है जो कई अलग-अलग रंगों में खिलता है। इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। यह बेल के रूप में बढ़ता है और यह देर से गर्मियों में खिलना शुरू होता है।

नास्टर्टियम

नास्त्रर्टियम एक लोकप्रिय फूल वाला पौधा है। इसे आप बीज से बहुत आसानी से उगा सकते हैं। यह वार्षिक पौधा अपने आकर्षक, चमकीले फूलों और पत्तियों के लिए जाना जाता है।

जिन्निया

झिननिया एक लोकप्रिय और रंगीन वार्षिक फूल वाला पौधा है जो किसी भी बगीचे के ध्यान का केंद्र हो सकता है। झिनिया को उनके लंबे खिलने की अवधि के लिए जाना जाता है, जो गर्मियों के मध्य से पहली ठंढ तक रह सकता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !