by samiksha tiwari

"पानी की कमी में बढ़ने वाले 

टॉप 7 फ्लावर प्लांट" 

www.organicbazar.net

 कुछ फूलों के पौधे ऐसे होते हैं जिन्हे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती हैं। वे शुष्क वातावरण को सहन करने में काफी सक्षम होते हैं और उन्हें अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं पड़ती है। तो क्यों न आप अपने बगीचे में इन सुंदर फूलों को जोड़कर एक आकर्षक बगीचा तैयार करें? 

ज़िन्निया:

ज़िन्निया एक वार्षिक फूल हैं जो विभिन्न रंगों में आते हैं और परागणकों को आपके बगीचे में आकर्षित करने के लिए सबसे उत्तम फ्लावर प्लांट में से एक हैं।

2

कैलीफोर्निया पॉपी: 

कैलीफोर्निया पॉपी एक जंगली फूल है जिसे विकसित होने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। कैलीफोर्निया के पौधे बहुत कम रखरखाव में भी बेहद खूबसूरती से बढ़ते है।

3

कोनफ्लॉवर:

 कोनफ्लॉवर, जिसे इचिनेशिया के नाम से भी जानते है, यह एक कठोर बारहमासी पौधा है जो शुष्क परिस्थितियों में आसानी से बढ़ता है। ये कई रंगों में आते हैं और तितलियों को आकर्षित करते हैं।

4

गिलार्डिया:

गिलार्डिया, जिसे ब्लैंकेट फ्लावर के नाम से जाना जाता है, यह एक बारहमासी पौधा है इनमे कई रंगो के फूल खिलते है जो भारत में बेहद लोकप्रिय है।

5

पोर्टुलाका:

पोर्टुलाका को मॉस रोज़ के नाम से भी जाना जाता है, इसके फूलों की पत्तियाँ बहुत रसीली होती हैं, और जड़ें बहुत अधिक गहरी जिसके कारण यह बिना पानी के लंबे समय तक जीवित रह सकता है।

6

सूरजमुखी:

सूरजमुखी अपने बड़े और सुनहरे फूलों के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह खुशी का प्रतिनिधित्व करने वाला फूल है। इसका उपयोग सजावटी उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !