by samiksha tiwari

घर के अंदर लगाएं 

इनडोर प्लांट्स!

यह  तेजी से बढ़ने वाले

हाउस प्लांट गर्मियों और वसंत के मौसम को बेहद पसंद करते है  क्योंकि इस समय वातावरण में नमी बनी रहती है जिसके कारण कुछ हाउस प्लांट इंडोर रखने पर भी बहुत तेज़ी से ग्रोथ करते है और आपके घर को वह अपनी तीखी और चमकीली पत्तियों से आकर्षण का केंद्र बना सकते है। 

बेला पत्ता अंजीर का पौधा प्रति वर्ष दो से तीन फीट बढ़ता है। इस पौधे की बड़ी हरी पत्तियां देखने में काफी दर्शनीय होती हैं। पौधे को खिड़की के पास रखें ताकि इसे सीधी धूप मिल सके।

फीडल लीफ फिग

अंग्रेजी आइवी पौधे की बेल 3 साल में 9 फीट या उससे अधिक तक बढ़ सकती है। यह हवा को शुद्ध करता है। इसे सामान्य मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है और इसे छायादार स्थान पर उगाना चाहिए।

इंग्लिश आइवी

यह पौधा एक साल में 3 फीट या इससे ज्यादा भी बढ़ सकता है। इसके हरे और चमकदार पत्ते काफी आकर्षक होते हैं। यह पेड़ के रूप में बढ़ता है और कुछ ही समय में काफी घना हो जाता है।

 वीपिंग फिग 

अम्ब्रेला प्लांट का पौधा एक साल में करीब 3 फीट तक बढ़ सकता है। इस वजह से समय-समय पर इस पौधे की छंटाई करने की जरूरत होती है। इसे आप एंट्री या लिविंग रूम में फ्लोर प्लांट के तौर पर रख सकते हैं।

अम्ब्रेला प्लांट 

यह फिलोडेन्ड्रॉन एक तेजी से बढ़ने वाला हाउसप्लांट है, जो कि हर महीने 1 फीट बढ़ सकता है। फिलोडेन्ड्रॉन की पत्तियाँ अधिक बड़ी होती हैं। फिलोडेन्ड्रॉन पौधे अप्रत्यक्ष प्रकाश पड़ने वाली उजाले वाली जगह को पसंद करते हैं।

फिलोडेंड्रोन

यह पौधा पूरे साल घर के अंदर 3-6 फीट लंबा हो सकता है। इस पौधे की पत्तियाँ कैला लिली की तरह दिखती हैं। इस पौधे में सफेद रंग के फूल खिलते हैं जो की  देखने में और भी खूबसूरत लगते है।

पीस लिली

स्पाइडर प्लांट तेजी से बढने वाले इनडोर प्लांट्स में से एक है। इसकी हरे और सफेद धारियों वाली पत्तियां इसको एक आकर्षक हाउसप्लांट बनाती हैं। 6-10 महीनों के भीतर स्पाइडर प्लांट 1 से 2 फीट तक बढ़ जाता है।

स्पाइडर प्लांट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !