कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे !

Green Handbag

By: Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

अगर आपको घर में पेड़-पौधे लगाना पसंद है और आपके घर में अंडे का प्रयोग खाने में किया जाता है तो, आप अंडे के छिलकों का उपयोग खाद के रूप में अपने गार्डन में कर सकते हैं। इस स्टोरी में आप जानेंगे कि, अंडे के छिलकों से पौधों को कौन-कौन से फायदे होते हैं, अंडे के छिलकों से खाद कैसे बनाएं तथा अंडे के छिलकों का उपयोग कैसे करें, अधिक जानकारी के लिए इस स्टोरी को पूरा देखें -

Light Yellow Arrow

अंडे के छिलकों के फायदे

अंडों के छिलकों में पाया जाने वाला कैल्शियम कार्बोनेट पौधों की वृद्धि एवं विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। अंडे के छिलकों में पौधों के लिए आवश्यक सूक्ष्म व अतिसूक्ष्म पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण इसका उपयोग खाद के रूप में किया जाता है। इसके अतिरिक्त गार्डनिंग में अंडे के छिलकों का इस्तेमाल मिट्टी के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

अंडे का छिलका बनाता है मिट्टी को उपजाऊ !

अंडे के छिलकों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम कार्बोनेट, पोटाश, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस एवं सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे क्लोराइड और जिंक भी पाये जाते हैं, जो गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं।

पौधों को भरपूर पोषण देते हैं अंडे के छिलके !

अंडे के छिलकों में मौजूद विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पौधों के विकास के लिए उपयोगी हैं। गार्डनिंग में अंडे के छिलकों का उपयोग पौधों तथा मिट्टी में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करता है।

मिट्टी की अम्लीयता कम करते हैं अंडे के छिलके !

अंडे के छिलके से बनी जैविक खाद का उपयोग मिट्टी की अम्लीयता को कम करने के लिए किया जाता है। अंडे के छिलकों के इस्तेमाल से मिट्टी उन पौधों के लिए भी तैयार की जा सकती है जो कम अम्लीय मिट्टी में पनपते हैं। इसके प्रयोग से मिट्टी में पौधों की वृद्धि एवं विकास के अनुकूल वातावरण तैयार किया जा सकता है।

पौधों की ग्रोथ बढ़ाते हैं अंडे के छिलके !

अंडे के छिलकों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक होता है। अंडे के छिलकों से बनी हुई खाद का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व पौधों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त अंडे के छिलकों से बनी खाद पौधों की जड़ों को मजबूत बनाने में भी सहायक होती है।

अंडे के छिलके बढ़ाते हैं फलों की उपज !

अंडों के छिलकों में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म जीव व पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं जो, पौधों व मिट्टी को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे पौधों की पैदावार में वृद्धि होती है।

अंडे के छिलकों से कैसे बनाएं खाद ?

आप अंडे के छिलकों से बहुत ही आसानी से खाद बना सकते हैं। खाद बनाने के लिए आप निम्न टिप्स अपना सकते हैं: सबसे पहले अंडे के छिलके इकट्ठे करें। इन छिलकों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। अच्छी तरह से सूखने के बाद छिलकों को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इस बने हुए चूर्ण का उपयोग आप पौधों में खाद के रूप में कर सकते हैं।

Circled Dot
Circled Dot
Circled Dot
Circled Dot

अंडे के छिलकों से बनी खाद का उपयोग करने के तरीके!

अंडे के छिलकों से बने पाउडर (चूर्ण) को आप सीधे गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में डाल सकते हैं। आप छिलकों से बने चूर्ण का पानी के साथ घोल बनाकर पौधों की पत्तियों पर छिड़काव कर सकते हैं। पौधों पर छिड़काव करने के लिए आप स्प्रे वाटर (spray water) का उपयोग कर सकते हैं।

Circled Dot
Circled Dot

किन पौधों में करें अंडे के छिलकों से बनी खाद का इस्तेमाल

कैल्शियम पौधों की ग्रोथ बढ़ाने व फलों की उपज बढ़ाने के साथ-साथ फलों को मीठा व परिपक्व बनाने के लिए आवश्यक होता है। अतः आप अंडे के छिलकों से बनी खाद का इस्तेमाल फलों को मीठा और स्वस्थ्य बनाने के लिए कर सकते हैं। कुछ पौधे जिनमें आप अंडे के छिलकों से बनी खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं निम्न प्रकार हैं:

Circled Dot
Circled Dot
Circled Dot

सब्जियां: गाजर, चुकंदर, आलू, टमाटर, खीरा, मिर्च, बैंगन, पत्ता गोभी इत्यादि। फलों के पेड़: सेब, नाशपाती, प्लम, खुबानी, चेरी, इत्यादि। फूल: लगभग सभी प्रकार के फूलों में अंडे के छिलकों से बनी खाद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आशा है कि, इस स्टोरी में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी स्टोरी पढने के लिए OrganicBazar.Net पर विजिट करें।