घर और गार्डन में चीटियों से हैं परेशान: 

तो जानें ये 10 कारगर उपाय।

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

आपने अपने घर के आस-पास या गार्डन में चींटियां तो अवश्य देखी होंगी। ये नन्ही सी चींटियां आपके गार्डन में लगे हरे-भरे पेड़-पौधों को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। 

अगर आप भी घर और बगीचे में चींटियों से परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप चींटियों से छुटकारा पा सकेंगे।

ठंडा पानी 

अगर आपके गार्डन में चींटियों ने अपना बसेरा बना लिया है तो इनसे छुटकारा पाने का  सबसे आसान तरीका है कि आप चींटियों पर गर्म या बहुत ठंडे पानी का छिड़काव करें।

साबुन और तेल

लिक्विड सोप और तेल का मिश्रण एक प्रभावी एंटी-किलिंग कॉम्बो है, जिसका उपयोग आप घर या गार्डन से चींटियों को दूर रखने के लिए कर सकते हैं।

नमक

नमक छोटी चींटियों के शरीर की नमी को सुखा देता है, जिससे उनमें पानी की कमी हो जाती है और वे कुछ समय बाद मर जाती हैं। अगर आप भी चींटियों से परेशान हैं तो नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आटा

चींटियाँ ऐसी किसी भी चीज़ से सख्त नफरत करती हैं जो भुरभुरी और सूखी बनावट वाली हो, ठीक आटा जैसा। आटा घरों में आसानी से उपलब्ध होता हैं आप दरवाजों, अलमारियों, फर्शों और पौधों के आसपास आटा छिड़क कर चींटियों से निजात पा सकते हैं।

नींबू का स्प्रे 

नींबू का रस प्राकृतिक रूप से चींटी भगाने में मदद करता है। आप पानी और नींबू के रस को समान मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार कर प्रभावित क्षेत्र पर छिड़काव करें।

पेपरमिंट ऑइल स्प्रे

चींटियों को पुदीने की गंध पसंद नहीं होती क्योंकि पुदीने की गंध चींटियों के संचार में बाधा डालती है। आप घर के आसपास पुदीना उगाकर या पुदीने के तेल का उपयोग करके चींटियों को दूर रख सकते हैं।

बेबी पाउडर

चींटियाँ आपके गार्डन के पौधों पर एफिड्स जैसे अन्य कीटों को बढ़ावा दे सकती हैं। इनसे बचने का सबसे आसान तरीका है, आपके घर में रखा बेबी पाउडर, आप चींटियों को दूर रखने के लिए बेबी पाउडर को छिड़क सकते हैं।

ऑरेंज पाउडर

यदि चींटियाँ आपके गमले के पौधों को नुकसान पहुँचा रही हैं, तो आप संतरे के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय उनको बारीक पाउडर बनाकर गार्डन की मिट्टी के ऊपर फैला सकते हैं।

दालचीनी

घर या गमले के पौधों से चींटियों को भगाने के लिए आप दालचीनी को पीसकर पौधे के चारों ओर फैला दें, इससे चीटियां मरती नहीं और आपका काम भी आसानी से बन जाता हैं।

सिरका

घर में रखा सफेद सिरका आपके गार्डन की कई समस्याओं को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। सिरके को पानी में मिलाकर चींटी प्रभावित जगह पर स्प्रे करें और उनसे छुटकारा पाएं।

कॉफ़ी

अगर आपको घर की दीवार और पौधे के आसपास चींटियों का आतंक दिखाई दे तो आप घर में रखी हुई 'कॉफी' को पौधे और एंथिल के आसपास छिड़क कर चींटियों को दूर रख सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !