यह फूल!

by samiksha tiwari

सजावट के लिए ही

नहीं, खाने के काम भी आते हैं  

अगर आप गार्डनिंग करते हैं और फूल लगाने के शौकीन हैं तो अपने घर के गार्डन में ऐसे फूल वाले पौधे लगाएं, जो खाने के काम आते हों। खाने योग्य ये फूलदार पौधे न सिर्फ बगीचे को खूबसूरत बनाएंगे, बल्कि फूलों के इस्तेमाल से आपके खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

1

नैस्टर्टियम

नैस्टर्टियम एक खाद्य फूल वाला पौधा है जिसकी पंखुड़ियाँ, पत्तियाँ और बीज खाने योग्य होते हैं।

2

गुलाब

गुलाब की पंखुड़ियां खाने योग्य होती हैं और इन्हें सभी ने खाया होगा। गुलाब के सूखे फूलों का उपयोग चाय में या अन्य व्यंजन, शर्बत आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

3

केलैन्डयुला

कैलेंडुला फूल एक खाद्य फूल वाला पौधा है जिसकी पंखुड़ियों को भोजन के रूप में या शर्बत में केसर जैसा स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।

4

मधुमक्खी बाम

मधुमक्खी बाम में पुदीने के स्वाद के साथ चमकीले लाल, बैंगनी और गुलाबी फूल होते हैं। इसके ताजे पत्ते और फूल दोनों ही खाने योग्य होते हैं।

5

कॉर्नफ़्लावर

कॉर्नफ्लॉवर सबसे अच्छा खाने योग्य फूल है, इसके नीले-गुलाबी रंग के फूल नमकीन और मीठे दोनों तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

लैवेंडर

लैवेंडर एक शाकाहारी फूल वाला पौधा है, इसका स्वाद मीठा होता है और इसका उपयोग डेसर्ट, शर्बत और जेली बनाने के लिए किया जाता है।

डंडेलियन

सिंहपर्णी के पत्तों और फूलों के हरे सिरे कड़वे होते हैं, जबकि फूलों की पंखुड़ियाँ हल्की मीठी होती हैं और भोजन में उपयोग की जाती हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !