कम जगह में ज्यादा   

पौधे लगाने के 

कुछ आसान टिप्स!  

by samiksha tiwari

अगर आपको पेड़-पौधे लगाने का शौक है तो आप अपने घर के गार्डन में जगह की कमी के बावजूद अपना छोटा सा गार्डन बना सकते हैं, बस इसके लिए आपको सही जगह, गमले और पौधे का चुनाव करना होगा।

आप अपने घर या होमगार्डन में छोटी जगह होने के बाद भी बहुत सारे पौधे लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कम स्थान में पर एक आकर्षक गार्डन कैसे तैयार करे ?

 आकर्षक गार्डन तैयार करने की टिप्स ;

अपने घर के गार्डन में पालक, धनिया, टमाटर, जेड प्लांट, तुलसी और मेंहदी जैसे बेहद खूबसूरत पौधे चुनें, जो कम जगह में आसानी से उग सकें।

 टिप 1 

छोटे गमलों की जगह बड़े ग्रो बैग्स या गमलों का इस्तेमाल करें क्योंकि छोटे गमले ज्यादा जगह घेरते हैं। इसके अलावा आप आयताकार ग्रो बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टिप 2  

आप अपने छोटे से बगीचे में एक प्लांट स्टैंड रख सकते हैं और एक ही स्थान पर सभी प्रकार के पौधे उगा सकते हैं।

टिप 3 

कम जगह में ज्यादा पौधे लगाने के लिए हैंगिंग पॉट सबसे अच्छा विकल्प है या आप घर में उपलब्ध बोतल, बाल्टी या गमले से भी हैंगिंग पॉट बना सकते हैं।

टिप 4  

अपने टैरेस गार्डन में रेलिंग प्लांटर्स का प्रयोग करें यह देखने में बहुत सुंदर और आकर्षक लगता है और छोटी बागवानी के लिए सबसे अच्छा है।

टिप 5 

प्लास्टिक पॉट भी छोटे स्थान की गार्डनिंग के लिए एक लाभदायक विकल्प हैं  क्योंकि उनमे छोटे-छोटे फूल वाले पौधे और जड़ी-बूटियां लगाकर आप अपने बगीचे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

टिप 6 

छोटे स्थानों में बागवानी के लिए ग्रो बैग का प्रयोग करें। ग्रो बैग में आप बड़े पौधे और छोटे पौधे आसानी से उगा सकते हैं।

टिप 7 

वर्टिकल गार्डनिंग सीमित जगह के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह न केवल आपके बगीचे में जगह बचाता है बल्कि पौधों के बेहतर विकास को बढ़ावा देने में भी आपकी मदद करता है।

टिप 8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !