गर्मियों में घर को देंगे ठंडक: 

यह बेहतरीन पौधे! 

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

क्या आप भी इस भीषण गर्मी से परेशान हैं? गर्मी का मौसम शुरू होते ही एक तरफ गर्मी का माहौल तो दूसरी तरफ पसीने की चिपचिपाहट। कभी-कभी तापमान इतना अधिक हो जाता है कि कूलर और पंखे के पास बैठकर भी आराम नहीं मिलता। ऐसे में  कुछ खास पौधों को घर में लगाना सबसे अच्छा विकल्प होता है, जो घर में ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ हवा को साफ और ताजगी से भरपूर रखने में भी मदद कर सकते हैं।

गर्मी से राहत 

देने वाले पौधे 

"एलोवेरा"

एलोवेरा जहाँ कई औषधीय गुणों भरपूर होता हैं वही यह घर के तापमान को नियंत्रित कर ठंडा बनायें रखने में भी मददगार होता है.यह हवा में फैले हानिकारक पदार्थों को दूर कर आपके आस पास के वातावरण को भी शुद्ध करता है।

"गोल्डन पोथोस"

यह एक बड़ी पत्तियों वाला शानदार पौधा है. इसमें अनुकूलन की बेहतरीन क्षमता होती है। आप इसे खिड़की में लगाने से लेकर सीलिंग पर लटकाने तक कही भी रखकर इनके हरियाली का आनंद उठा सकते है।

"स्‍नेक प्लांट "

स्‍नेक प्लांट एक बहुत फायदेमंद पौधा है। यह तापमान को कम करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को सोखता है। साथ ही, यह हवा को शुद्ध और स्वच्छ बनाए रखने में भी सहायक होता है। आप इसकी पत्तियों की कटिंग से कई नए पौधे तैयार कर सकते हैं। 

"फिकस ट्री"

फिकस ट्री जिसे ज्यादातर लोग वीपिंग फिग के नाम से भी जानते हैं यह पौधा हवा के प्रदूषण को कम करने में और गर्म तापमान को ठंडा रखने में मदद करता है। आप इसे घर के अंदर रख सकते हैं। इसे बहुत ही कम पानी और कम रोशनी की जरुरत होती हैं।

"बेला"

बेला को हम अरबी चमेली भी कहते हैं, यह पौधा आमतौर पर बरसात के मौसम में बहुत तेजी से बढ़ता है और इसमें जो फूल खिलते हैं वे बहुत ही सुंदर और सुगंधित होते हैं। आप इन पौधे को गमले या ग्रो बैग में कटिंग से उगा सकते।

"पोर्टुलाका"

पोर्टुलाका को मॉस रोज और गुल-ए-शमा के नाम से भी जाना जाता है। इसके फूल कई रंगों में खिलते हैं। आप इन्हें कटिंग की मदद से लगा सकते हैं। इनकी कटिंग को हैंगिंग पॉट में लगाकर घर की बालकनी में रख सकते हैं जहां फुल सनलाइट आती हो।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !