by samiksha tiwari

गार्डन में जरूर लगाएं

कम्पेनियन प्लांट्स!

 यह 10 बेस्ट 

गार्डन में सब्जियों के पौधों के साथ-साथ कुछ लाभकारी पौधों को लगाना कम्पेनियन प्लांटिंग कहलाता है। कम्पेनियन प्लांट में प्राकृतिक रूप से कीट प्रतिरोधी गुण होते हैं इन्हें हम अन्य पौधों के साथ लगाकर कीटों को भगा सकते हैं। जिसके कारण होम गार्डन में इनका काफी योगदान है। 

प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर बगीचे के पौधों को कीटों से बचाएं इन बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट्स को लगा कर।

तुलसी, जिसे पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, यह एक हर्बल प्लांट है,आप गार्डन में टमाटर के पौधे के साथ कम्पेनियन प्लांट के तौर पर लगा सकते हैं।

तुलसी

गेंदा में एक अनोखी सुगंध पाई जाती है, जो भृंग और सूत्रकृमि को भी अपने पास आने से रोकती है। हालांकि, आलू, चीनी गोभी, ब्रोकोली, स्क्वैश, बैंगन, केल और टमाटर के साथ गेंदा लगाना सबसे अच्छा है।

मैरीगोल्ड

तीखा स्वाद वाला लहसुन, एक बग रिपेलेंट प्लांट है, जिसे आप गोभी, मिर्च, बैंगन, ब्रोकली, फूलगोभी,  गाजर और सभी फलों के पेड़ों के साथ सहयोगी पौधे के रूप में लगा सकते हैं।

लहसुन

बोरेज एक फ्लावर प्लांट है, जिसके फूल गहरे नीले से बैंगनी रंग के होते हैं। यह पौधा टमाटर वॉर्म और कैबेज लूपर्स को भी दूर करता है। फल के स्वाद को ओर भी बेहतर बनाता है।

ग्रोबोरेज

सूरजमुखी का पौधा भी गार्डन के लिए बेस्ट कम्पेनियन प्लांट है। यह व्हाइटफ्लाई, एफिड्स और आर्मीवर्म को भी दूर भगाता है।

सूरजमुखी

नैस्टर्टियम फ्लावर प्लांट गार्डन में आप ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, फूलगोभी, खीरा,  कद्दू, स्क्वैश, टमाटर और आलू के साथ लगा सकते हैं। यह पौधे पर से  ककड़ी बीटल को भी दूर करता है। 

नैस्टर्टियम

पुदीना एक मनमोहक सुगंध वाला हर्बल प्लांट है, जिसकी सुगंध चींटियों, एफिड्स, पिस्सू भृंग और सफेद गोभी की तितलियों को दूर करती है।

पुदीना 

प्याज का पौधा भी एक बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट है, जिसे आप लेट्यूस, गाजर और गोभी वर्गीय सब्जियों  के साथ लगा सकते हैं, इस पौधे की गंध एफिड्स को दूर करती है।

प्याज

चाइव्स एक हर्बल प्लांट है, जिसका पौधा प्याज के समान होता है। चाइव्स को गाजर और टमाटर के साथ लगाने पर यह और भी अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

चाइव्स

आप रूट वेजिटेबल मूली को गाजर, खीरे, स्क्वैश, पालक, बुश बीन्स, चुकंदर, मटर, कद्दू, सलाद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के साथ लगा सकते हैं।

मूली 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !