by samiksha tiwari

स्ट्रॉबेरी

के साथ उगाएं जाने वाले

 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स!

ताजा और मीठी स्ट्रॉबेरी गर्मियों की पहचान है। अगर आपने गमले या ग्रो बैग में स्ट्रॉबेरी का पौधा लगाया है तो आपको पता ही होगा कि साथी पौधे लगाना किसी भी बगीचे का अहम हिस्सा होता है तो आइए जानते हैं कि आपको अपने बगीचे में स्ट्रॉबेरी के साथ कौन से साथी पौधे लगाने चाहिए।

1

बुश बीन्स

बुश बीन्स खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं, वे भृंगों को स्ट्रॉबेरी के पौधों के पास आने से रोकते हैं और मिट्टी में नाइट्रोजन-फिक्सिंग करने वाले बैक्टीरिया को आकर्षित करते हैं।

2 

पालक 

पालक के पौधे स्ट्रॉबेरी पैच के बीच लगाए जाते हैं। पालक सैपोनिन पदार्थ निकलता है  जो स्ट्रॉबेरी को सूक्ष्म कवक और अन्य कीड़ों से बचाता है और मिट्टी में सुधार करता है।

बोरेज 

बोरेज स्ट्रॉबेरी के साथ लगाए जाने वाले सबसे अच्छे पौधों में से एक है क्योंकि यह परागणकों और कीड़ों दोनों को आकर्षित करता है। यह किसी भी पौधे के लिए सबसे अच्छा साथी पौधा है

गेंदा 

गेंदा का पौधा बहुत ही खूबसूरत होता है और इससे निकलने वाली तेज सुगंध के कारण यह अवांछित कीड़ों को आपके स्ट्रॉबेरी के पौधे से दूर रखने में मदद करता है।

मटर 

स्ट्रॉबेरी के पास उगाने के लिए मटर एक बेहतरीन साथी पौधा है क्योंकि वे नाइट्रोजन स्थिरीकरण करते हैं जो की स्ट्रॉबेरी के पौधों को तेजी से बढ़ने,  मिट्टी में सुधार करने और फलों के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है।

थाइम 

थाईम एक हर्बल पौधा है जो खरपतवारों को स्ट्रॉबेरी के पौधे के पास बढ़ने से रोकता है और मिट्टी में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है ताकि आप रस भरी स्ट्रॉबेरी हार्वेस्ट कर सकें।

7

ल्यूपिन 

स्ट्रॉबेरी के पास ल्यूपिन लगाने से मिट्टी की उर्वरता में सुधार होता है और इससे निकलने वाली गंध कीड़ों को दूर रखती है।

लेमन बाम  

लेमन बाम एक बहुत ही सुगंधित हर्बल पौधा है जिसमें नींबू की तेज महक होती है। स्ट्रॉबेरी समेत अधिकांश सब्जियों और फलों के लिए यह एक अच्छा साथी पौधा है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !