by samiksha tiwari

7 खूबसूरत बड़े खिलने:

फूल जो बनायें गार्डन को और

भी सुन्दर!

बड़े खिलते हुए फूल वाले पौधे किसी भी बगीचे के लिए एक आश्चर्यजनक जोड़ हैं। वे अपने आकर्षक फूलों के लिए जाने जाते हैं, जो कई रंगों और आकारों में उपलब्ध हैं। वे आपके बगीचे को इस अप्रतिरोध्य सुंदरता से भर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से फूल आपके गार्डन को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए काफी हैं।

पॉपी के फूल कई रंगों में आते हैं और आप पॉपी  के बीज लगाना वसंत या पतझड़ में ​​शुरू कर सकते हैं। पॉपी के पौधे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाली जगह पसंद करते हैं।

पॉपी 

डहेलिया के फूल इंद्रधनुषी रंग के होते हैं और फूल का आकार 2 इंच से अधिक होता है। इसकी कई किस्में होती हैं, जिनमें से अधिकांश 4 से 5 फीट लंबी हो सकते है।

डाहलिया

अगर आप गुड़हल का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो बसंत ऋतु इसके लिए सबसे अच्छा समय है, यह आपके बगीचे को अपने अनूठे सुंदर रंगों के फूलों से भरा रखेगा और यह परागणकों को भी आकर्षित करता है।

गुड़हल 

सूरजमुखी एक सन लोविंग पौधा है जिसे उगाना बहुत आसान है और यह किसी भी बगीचे में नई ऊर्जा का प्रतीक बन सकता है। सूरजमुखी को कार्बनिक पदार्थों से भरपूर मिट्टी में उगाएं।

सूरजमुखी

कॉक्सकॉम्ब सबसे अच्छे बॉर्डर फूलों में से एक है, आप इसे बीज से बहुत आसानी से उगा सकते हैं, और इस पौधे को बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है।

कॉक्सकॉम्ब 

कैमेलिया एक फूल का पौधा है जो बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय फूल है। यह पौधा गर्म जलवायु पसंद करता है, और आप इसे आंशिक छाया और पूर्ण प्रकाश वाले बगीचे में उगा सकते हैं।

कैमेलिया

किंग प्रोटियस एक बहुत ही अद्भुत फूल है जो लाल, गुलाबी और क्रीम के रंगों में खिलता है। आप इसके बीज फरवरी से अप्रैल के बीच लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि प्रोटीज के पौधे को बढ़ने के लिए पूर्ण सूर्य के प्रकाश की जरूरत होती है।

किंग प्रोटीज 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !