टमाटर की अधिक पैदावार के लिए साथ में लगाये यह 5 कम्पेनियन प्लांट्स!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

कई सारे ऐसे पौधे हैं जिनको यदि आप टमाटर के पौधे के नजदीक लगाते हैं, तो इससे टमाटर के पौधों को बढ़ने और अधिक फल पैदा करने में मदद मिलती है।

यदि आप टमाटर उगा रहे हैं और आप चाहते हैं कि टमाटर में कोई रोग न लगे और उनकी पैदावार अच्छी हो, तो आप इन पौधों को टमाटर के साथ उगा सकते हैं।

तुलसी की तेज महक टमाटर को थ्रिप्स, एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे कीटों से बचाती है।

तुलसी

गेंदा

टमाटर के साथ गेंदा का पौधा लगाने से आप नेमाटोड, स्लग ,और अन्य कीटों से टमाटर के पौधे को बचा सकते हैं।

यह हर्ब टमाटर के पौधे को हॉर्नवॉर्म  कीड़ें से बचाती है। इस हर्ब के फूल मधुमक्खी को भी आकर्षित करते हैं। यह हर्ब टमाटर के स्वाद को बढाती है।

बोरेज हर्ब

एमेरीलिस लिली विंटर में लगाये जाने वाले बारहमासी फूल के बल्बों में से एक है। इसके फूल लाल, सफेद, गुलाबी, और नारंगी धारीदार या बहुरंगी होते हैं।

गाजर

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

इन पौधों की तेज महक से बोरर, कटवर्म , हॉर्नवॉर्म, स्पाइडर माइट्स जैसे कीट दूर रहते हैं, जो टमाटर के पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं।

लहसुन और प्याज

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !