पत्तेदार पौधों के लिए सबसे अच्छी जैविक खाद”

samiksha tiwari www.organicbazar.net

हम सभी जानते हैं कि किसी भी पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए उन्हें कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और हम उन जरूरतों को जैविक खाद की मदद से पूरा कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक पौधे के लिए विभिन्न प्रकार के उर्वरकों की इस्तेमाल किया जाता है। 

हम आपको बताने जा रहे हैं कि बगीचे में लगने वाली पत्तेदार सब्जियों के लिए किस तरह की खाद की जरूरत होती है, अपने बगीचे में पत्तेदार सब्जियों की बेहतर ग्रोथ के लिए कौन-सी खाद का इस्तेमाल करें?

पत्तेदार पौधों के लिए नाइट्रोजन युक्त खाद का इस्तेमाल करे। जैविक खाद में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के रूप में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है।

नाइट्रोजन की कमी के कारण पौधों की वृद्धि रुक जाती है जिससे उपज में भारी कमी आ सकती है।

पत्तेदार सब्जियों के लिए आप वर्मीकम्पोस्ट, नीम की खली, सरसों की खली का प्रयोग कर सकते हैं, यह नाइट्रोजन युक्त खाद आपके पौधों की वृद्धि में सहायक होगी।

क्लोरोफिल का एक महत्वपूर्ण घटक नाइट्रोजन है, जो पौधों में उर्जा प्रदान करता है तथा पौधों की पत्तियों को हरा रंग देता हैंं।

नाइट्रोजन से पौधों में बीजों का आकार बड़ा हो जाता है तथा बीज में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है।

 यह पौधों में फास्फोरस, पोटाश तथा कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।

जैविक तथा कार्बनिक पदार्थों के सड़ने-गलने में नाइट्रोजन तत्व मदद करता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !