यह फर्टिलाइजर होते है

www.organicbazar.net

गर्मियों की सब्जियां उगाने 

के लिए बेहद फायदेमंद"

by samiksha tiwari

गर्मियों में सब्जियों को सेहतमंद रखने के लिए सही खाद का चुनाव करना बहुत जरूरी है, अगर आप एक अच्छे खाद का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सब्जियों को सही मात्रा में पोषण और कीटों और बीमारियों लड़ने में मदद करता है। 

यदि आप गर्मियों के दौरान सही उर्वरक का चयन नहीं करते हैं, तो यह आपके पौधे में लगी सब्जियों के उत्पादन को प्रभावित करेगा और यह मर भी सकती है। आज हम आपको बगीचे के लिए सही खाद के बारे में बताएंगे।

1

नाइट्रोजन फ़र्टिलाइजर

यह गर्मियों के दौरान पौधे के लिए सबसे उपयोग किया जाने वाला फ़र्टिलाइज़र है यह पौधे को मजबूत बनता हैं जिसे उन्हें तेज़ तापमान सेहन करने में मदद मिलती है।

2

फॉस्फोरस फ़र्टिलाइजर:

पौधों की जड़ों, फूलों और फलों के विकास के लिए फॉस्फोरस एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है, इसके लिए रॉक फास्फेट सर्वोत्तम उर्वरक का उपयोग किया जा सकता है।

3

पोटैशियम फ़र्टिलाइजर:

 सब्जियों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए पोटेशियम युक्त उर्वरकों का उपयोग किया जाता है, इसके लिए आप जैविक पोटाश उर्वरकों का उपयोग करें।

4

जैविक वर्मीकम्पोस्ट फ़र्टिलाइजर:

वर्मीकम्पोस्ट एक प्रकार का जैविक खाद है जिसका उपयोग सभी प्रकार के पौधों पर किया जा सकता है। वर्मीकम्पोस्ट में अधिकांश पोषक तत्व सूक्ष्म पोषक गुणों से भरपूर होते हैं।

5

बोन मील फ़र्टिलाइज़र:

बोन मील एक प्रमुख फ़र्टिलाइजर है जो पौधों को फॉस्फोरस, और नित्रोजन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रदान करता है। बोन मील प्याज, टमाटर और लहसुन जैसे हैवी फीडर के लिए सबसे उपयुक्त होता है। 

सीवीड फर्टिलाइजर:

समुद्री वनस्पतियों से बनने वाली समुद्री शैवाल पौधों के लिए लाभकारी होता है। यह आलू, मक्का, स्ट्रॉबेरी के लिए सबसे अच्छी खाद है।

ग्राउंड एगशेल्स:

अंडे के छिलकों में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह टमाटर, बैंगन, मिर्च जैसी सब्जियों के लिए सबसे अच्छा घरेलू खाद है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !