by samiksha tiwari

इन 6 पौधों 

 एक बेहतरीन हर्बल टी गार्डन!

को लगाकर बना सकते हैं 

हर्बल प्लांट्स आपके गार्डन के लिए बहुत ही फायदेमंद पौधे हैं। यह गार्डन में अपनी फ्रेगरेंस तो बिखेरते ही हैं, साथ ही अपने नेक्टर से कई पोलिनेटर्स को भी आकर्षित करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि कुछ हर्बल पौधों की पत्तियों से चाय बनाई जाती है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है। क्यों न आप भी इन पौधों को लगाकर अपना छोटा सा हर्बल टी गार्डन तैयार कर लें?

कैमोमाइल जड़ी बूटी एक सुगंधित पौधा है जो अधिक रोशनी या कम छाया में उगता है। अगर आप इससे बनी चाय का सेवन रात के समय करेंगे तो यह ज्यादा असरदार होगी।

कैमोमाइल

लेमन बम गर्मियों में उगाये जाने वाला सबसे फ़ायदेम हर्बल प्लांट है इसकी पत्तियों से बनी चाय आपके पेट से जुड़े कई समय को दूर कर सकती है।

लेमन बाम

पुदीना कई प्रकार की होती है इसकी ताजी पत्तियां स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं, जो आपके हर्बल टी गार्डन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

पुदीना

सौंफ को मीठी सौंफ या सौंफ के नाम से भी जाना जाता है, यह एक जड़ी बूटी का पौधा है, इससे बनी चाय आपके पाचन को स्वस्थ रखती है।

सौंफ

स्टीविया एक चीनी का पौधा है, जिसकी पत्तियां खाने में बहुत ही मीठी होती हैं, आप इसे अपने हर्बल टी गार्डन में जरूर उगाएं, इसकी पत्तियों का इस्तेमाल आप चाय में कर सकते हैं।

स्टेविया

रोजमेरी बहुत ही सुगंधित हर्बल पौधों में से एक है,  इससे बनी चाय बहुत तीखी हो सकती है, इसलिए इसका ही प्रयोग उचित मात्रा में करें।

गुलमेंहदी

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !