by samiksha tiwari

जानिए पौधों में

 होने वाले फायदे!

वर्मीक्यूलाइट के उपयोग से

वर्मीकुलाईट एक प्राकृतिक खनिज है जिसका उपयोग मूल रूप से पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय किया जाता है। वर्मीकुलाईट में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, यह वजन में हल्का होता है और इसकी जल धारण क्षमता अधिक होती है। हम आगे जानेंगे कि वर्मीक्यूलाईट बागवानी में इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

1

बेहतर एयरेशन सिस्टम प्रदान करना:

वर्मीकुलाइट मिट्टी में मिलाने पर उसे हल्का और भुरभुरा बनाती है, इससे मिट्टी में हवा का प्रवाह ठीक तरह से हो पाता है और पौधे की जड़ों को ऑक्सीजन आसानी से मिल पाती है।

2

नमी बनाए रखना:

वर्मीक्यूलाइट की जल धारण क्षमता अधिक होती है, गर्मी में तापमान अधिक होने से मिट्टी सूख जाती है, लेकिन वर्मीक्यूलाइट डालने से मिट्टी लंबे समय तक नम रहती है।

पानी और पोषक:

 आप गमले की मिट्टी में पानी देते हैं, तो वर्मीकुलाइट पोषक तत्वों को अतिरिक्त पानी से साथ बहने नहीं देता है और लम्बे समय तक मिट्टी में पानी और पोषक तत्वों को एक साथ स्टोर करके रखता है।

4

मिट्टी को कॉम्पैक्ट से बचाना :

वर्मीकुलाईट मिट्टी के संघनन को रोकता है। यदि मिट्टी सघन हो जाती है, तो जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलती है। ऐसे में पौधे सूखकर कुछ समय बाद मर जाते हैं।

बेहतर बीज अंकुरण :

तेजी से बीज अंकुरण होना वर्मीक्यूलाइट का सबसे बड़ा फायदा है। यदि आप वर्मीक्यूलाइट को पॉटिंग मिक्स में बीज अंकुरित करते हैं, तो यह उन्हें अंकुरित होने के लिए एक समान नमी बनाए रखता है, जिससे वह जल्दी अंकुरित होते हैं।

पौधों की मल्चिंग करना:

वर्मीकुलाइट के प्रमुख लाभों में से एक है, कि आप इसका उपयोग पौधों की मल्चिंग के लिए भी कर सकते हैं। कुछ पौधे जैसे- गुलाब और टमाटर आदि पौधों को नमी की अधिक आवश्यकता होती है।

7

उपयोग में आना:

वर्मीक्यूलाइट खनिज, पत्थर या ग्रेनाइट की तरह होता है, जो मिट्टी में अपघटित नहीं होता है, अतः आप इसका उपयोग कई सालों तक पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं।

8

कंटेनर गार्डनिंग में उपयोगी होना: 

अगर आप कंटेनर गार्डनिंग करते हैं, तो पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आपको वर्मीकुलाइट की आवश्यकता होगी।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !