by samiksha tiwari

रेक्टेंगल ग्रो बैग

 बेहतरीन फायदे! 

 में पौधे लगाने के

आजकल लोग ग्रो बैग में बागवानी करना शुरू कर रहे हैं विशेष रूप से आयताकार ग्रो बैग में क्योंकि ये ग्रो बैग चौड़े और गहरे होते हैं और यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो एक छोटा या बड़ा टैरेस गार्डन चाहते हैं। रेक्टेंगल ग्रो बैग्स में बागवानी करने के कई फायदे हैं

उपयोग में न होने पर आयताकार ग्रो बैग को फोल्ड करके अलमारी या अन्य छोटी जगह में रखा जा सकता है।

अगर आप छत पर कंपेनियन प्लांटिंग करना चाहते हैं यानी एक साथ कई पौधे उगाना चाहते हैं तो इसके लिए आयताकार ग्रो बैग बहुत फायदेमंद होते हैं।

अगर आप छत पर अमरूद, पपीता, केला, अनार, गुड़हल आदि के पेड़ लगाना चाहते हैं तो यह काम आयताकार ग्रो बैग में आसानी से कर सकते हैं।

छत पर आयताकार ग्रो बैग में बागवानी करने से बगीचा बहुत व्यवस्थित दिखता है। साथ ही, आप एक आयताकार ग्रो बैग में उतने ही पौधे उगा सकते हैं जितने आप कई गमलों में लगा सकते हैं।

आयताकार ग्रो बैग की ऊंचाई के कारण स्लग और घोंघे पौधे तक नहीं पहुंच पाते हैं इसलिए पौधों की सुरक्षा के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।

रेक्टेंगुलर ग्रो बैग्स में लगे पौधों की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है, जिस वजह से उनकी ग्रोथ तेजी से और अच्छे से होती है।

रेक्टेंगुलर ग्रो बैग्स की मिट्टी कड़क और सघन नहीं होती हैं। और अतिरिक्त पानी ड्रेनेज होल्स से बाहर निकल जाता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !