आकर्षित करें!

by samiksha tiwari

 समर गार्डन

में पोलिनेटर्स को कैसे 

बगीचे में तितलियों और अन्य परागणकों को कौन पसंद नहीं करता? तितलियों का उड़ना और हमारे बगीचों में भौंरों का गाना हमें लुभाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि परागणकर्ता फलों, फूलों और सब्जियों के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं? अगर आप चाहते हैं कि गार्डन में आपको प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव मिले तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

1

सही पौधे चुनें:

गार्डन में तितलियों को आकर्षित करने के लिए सही पौधों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। पोलिनेटर्स को तेज सुगंध, चमकीले रंग और रश भरे फूल बहुत पसंद होते हैं, इसके लिए आपको घर के बगीचे में बी बाम, डेज़ी, डाहलिया के पौधे लगाने चाहिए।

2

शिकारियों से रक्षा करें:

यदि आप तितलियों से भरा बगीचा चाहते हैं, तो आपको उन्हें शिकारियों से बचाना होगा। ऐसा आप उनके लिए उपयुक्त जगह बनाकर कर सकते हैं, जैसे झाड़ियों वाले पौधे लगाना, ताकि वे उनमें छिप सकें।

3

पानी की इंतेज़ाम करें:

परागणकों के लिए आपको अपने बगीचे में थोड़ी सी जगह छोड़नी चाहिए। आप कई पत्थरों को एक साथ रख सकते हैं और उन्हें साफ पानी से भर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी को हर कुछ दिनों में बदलते रहें ताकि रोग न पनपे।

4

कीटनाशकों से बचें:

कीटनाशक मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के लिए बहुत हानिकारक होते हैं, इनके उपयोग करने से वह मर जाते हैं, कीड़ों से बचने के लिए आप नीम के तेल या कॉफी पाउडर जैसे प्राकृतिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

5

पत्तियों को छटाई :

अपने बगीचे को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। परागणकों के लिए, आपको बगीचे से मृत पत्तियों और रोगग्रस्त और सड़े हुए फलों या सब्जियों को प्रूनिंग टूल की मदद से हटा देना चाहिए।

देशी पौधे रोपें:

आपको देशी पौधे लगाने चाहिए जो परागणकों को आकर्षित करते हैं और उन पौधों बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है साथ ही वे लंबे समय तक चलने वाले पौधे होते हैं।

विभिन्न रंगों का प्रयोग करें: 

आपको अपने बगीचे में विभिन्न चमकीले रंगों जैसे लाल, बैंगनी, गुलाबी आदि का उपयोग करना चाहिए। यह तितलियों और मधुमक्खियों को आकर्षित करता है और आप छोटे फूलों की क्यारियां भी बना सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !