by samiksha tiwari

स्नैपड्रैगन (एंटिरहिनम) 

 कैसे उगाएं! 

 का पौधा घर पर

एंटीरहिनम फूल के पौधे की कई किस्में पाई जाती हैं, जिनकी लंबाई 4 फीट या उससे ज्यादा होती है। ये फूल वाले पौधे मिट्टी में या कंटेनरों में घर के बगीचों के लिए सबसे अच्छे पौधे हैं। आप भी इसे घर पर बड़ी आसानी से लगा सकते हैं, जाने कैसे? 

सुन्दर फूल वाले पौधे स्नैपड्रैगन यह एक बारहमासी फूल का पौधा है स्नैपड्रैगन के बीज 18-25°C के मध्य तापमान मिलने पर अच्छी तरह अंकुरित होते हैं। 

स्नैपड्रैगन कब लगाएं 

टेरेस गार्डन या इनडोर गमले में स्नैपड्रैगन/एंटिरहिनम फूल का पौधा लगाने के लिए सबसे बेस्ट पॉट साइज कम से कम 9 इंच की गहराई वाला गमला या ग्रो बैग होगा। 

गमला का साइज़ 

एंटीरहिनम अर्थात् स्नैपड्रैगन फूल वाला पौधा 6.2 और 7.0 के बीच पीएच मान वाली एवं पोषक तत्वों से भरपूर, अच्छी तरह से जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करता है। 

कैसी मिट्टी में उगाए 

सबसे पहले एक 3 इंच गहरी सीडलिंग ट्रे लें और उसमें सीड स्टार्टिंग मिक्स या पॉटिंग मिक्स भरें। अब बीजों को पौध में फैला दें और मिट्टी की हल्की परत से ढक दें।

बीज लगाने की गहराई 

स्नैपड्रैगन के बीज लगाने के बाद 18-25°C का तापमान मिलने पर लगभग 8-21 दिनों में बीज अंकुरित हो जाएंगे।

अंकुरण के दिन  

स्नैपड्रैगन के पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। अपने स्नैपड्रैगन प्लांट्स को स्वस्थ रखने के लिए ओवर वॉटरिंग से बचें।

पानी की जरूरत

 इसके बाद गमले को धूप वाले स्थान या ग्रो लाइट में रख दें, क्योंकि स्नैपड्रैगन के बीजों को अंकुरित होने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।

सनलाइट 

स्नैपड्रैगन फूल के पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए डेडहेडिंग की जाती है। पौधे की मृत पत्तियों और शाखाओं को काटने के लिए आप प्रूनिंग टूल्स की मदद से भी प्रूनिंग कर सकते हैं।

डेडहेडिंग

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !