by samiksha tiwari

"7 ट्रॉपिकल फ्लावर

जो आपके बगीचे को

रोशन करेंगे!"

आमतौर पर हम गार्डन में कई तरह के फूल और कुछ टिप्स अपनाकर गार्डन को बेहतर बनाने में लगे रहते हैं, लेकिन क्यों न किसी गार्डन को ट्रॉपिकल लुक दिया जाए, ताकि आपका गार्डन लंबे समय तक रंग-बिरंगे फूलों और सुगंधित वातावरण से भरा रहे साथ ही जंगली वादियों की झलक आपके बगीचे को बेहतरीन बनाएंगी।

आप ट्रॉपिकल फ्लावर को घर के अंदर भी लगा सकते हैं और यह पौधे सबसे अच्छे टेंडर कंटेनर बारहमासी होते है।

हिबिस्कस (हिबिस्कस रोसा साइनेंसिस)

हिबिस्कस, जिसे भारत में गुड़हल के नाम से जाना जाता है, एक ऐसा फूल है जो गर्म जलवायु में पनपता है। यह फूल वाला पौधा बगीचे में एक फ्लेमेंको वाइब जोड़ता है, जिसे भरपूर पानी और सूरज की रोशनी दने पर यह मौसम के आधार पर नॉनस्टॉप खिलता है।

1

आर्किड

आर्किड का पौधा ट्रॉपिकल गार्डन बनाने के लिए सबसे अच्छा है, यह सबसे आकर्षक फूलों में से एक है, यह फूल अद्भुत है और अपने दिलचस्प आकार के लिए जाना साथ ही इन्हे ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे घर के अंदर लगा सकते हैं।

2

चमेली 

चमेली के फूल आपके बगीचे की शोभा बढ़ाने के लिए उपयुक्त होते हैं। यह सबसे यह सबसे अधिक खुसबूदार होने के साथ सफेद, पीले और गुलाबी रंगों में आता है। चमेली की देखभाल करना बहुत आसान है और इसकी खुशबू आपको शांत और सकारात्मक महसूस कराती है।

3

अदरक 

अदरक जिसे जिंजिबर के नाम से भी जाना जाता है, आप इसे कम धूप वाली जगह पर लगा सकते हैं। यह पीले फूलों की बहुत ही मीठी महक के साथ खिलता है। इसे बढ़ने के लिए गर्म और नम स्थितियों की जरूरत होती है।

4

बोगेनविलिया 

बोगनविलिया के फूल गर्म प्रदेशों में पाए जाते हैं। इसे बढ़ने के लिए उच्च नमी वाली मिट्टी और पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। यह आपको फाल्सेट का अनुभव करने का एक सुनहरा अवसर देता है।

5

एंथुरियम (एन्थ्यूरियम एंड्रायम)

एंथुरियम के फूल लाल गुलाबी और बरगंडी जैसे कई रंगों में खिलते हैं। उन्हें 40 डिग्री से कम तापमान से बचाएं। वे बढ़ने के लिए नम वातावरण पसंद करते हैं।

6

ब्रुगमेनिया जीनस

हर किसी को जीवन में एक बार ब्रुगमेनिया जीनस का पौधा अवश्य लगाना चाहिए, गर्मियों में इसमें खिले सैकड़ों फूल आपके चेहरे पर मुस्कान ला देंगे। आप इसे एक बड़े कंटेनर में छत के बगीचे में लगा सकते हैं।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !