www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

किचन से निकली हुई यह 7 चीज़े, दूर करेंगी  गार्डन के पौधों की सारी परेशानियां!

आप यह जानते है की केवल हम लोगो को ही नहीं स्वस्थ रहने के लिए खाने की जरुरत होती है बल्कि हमारे घर में इंडोर और आऊटडोर पौधों को भी वृद्धि के लिए नियमित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।  

आपको पौधों को स्वस्थ और रोग-मुक्त रखने के लिए कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल अपने गार्डन या गमले में लगे पौधों की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए बस अपने किचन में जाना होगा।

तो इससे पहले कि आप उन खास सामग्रियों को कूड़ेदान में फेंक दें, इसके लिए आप मेरे साथ आगे की स्टोरी पढ़कर पता करें कि आपके किचन में ऐसा क्या है जो हर मौसम पौधे की ग्रोथ के लिए बूस्टर का काम कर सकता हैं।    

कॉफी: 

यदि आपके पौधों में कीट और रोग लगे हुए हैं और पौधे का विकास सही ढंग से नहीं हो रहा है, तो कॉफी पाउडर का उपयोग करके आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में उपयोग करने से बचें।

अंडे का छिलका 

 किचन से निकले अंडों के छिलकों को पीसकर पौधों की मिट्टी में मिलाने से पौधों में कैल्शियम की कमी दूर होती है, और यह टमाटर, मिर्च जैसे फल देने वाले पौधों की पैदावार को बढ़ाने भी में मदद करता है।  

केले के छिलके

यदि आप गमले में लगे फल, फूलों और अन्य पौधों की बेहतर वृद्धि और अच्छी उपज चाहते हैं तो आप केले के टुकड़ों को पानी में मिलाकर कुछ दिनों तक रखने के बाद तरल खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों के छिलके

सब्जियों के छिलकों से आप घर पर ही कम्पोस्ट तैयार कर सकते हैं। ये स्क्रैप पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनका उपयोग मिट्टी की संरचना में सुधार और पौधों की वृद्धि को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

चाय की पत्ती

इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को आप घर धोकर सुखा ले और फिर उन्हें गमले में लगे पौधों की मिट्टी में जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें। यह मिट्टी की संरचना में सुधार कर पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

खट्टे छिलके:

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों के छिलके आपके पौधों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें प्राकृतिक तेल होता हैं जो चींटियों, एफिड्स और मच्छरों जैसे कीटों को पौधों से दूर भगाते हैं। आप इनके छिलको को गार्डन में चारो तरफ रखे या इसका घोल बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सिरका

सिरका, खास तौर पर सफ़ेद सिरका, आपके गार्डनिंग की कई प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल एक प्राकृतिक खरपतवार नाशक के रूप में किया जा सकता है और यह मिट्टी के पीएच को कम करने में भी मदद कर करता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !