www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

 इस बरसात घर में लगाएं ये पांच फूल, 

कम देख-रेख में भी खूब खिलेंगे! 

वैसे क्या आप यह जानते है की सभी फूल मानसून के दौरान नहीं आते, लेकिन कुछ खिलते है।

कुछ ऐसे भी फूल है जो भारत में मानसून के दौरान ही अपने चरम पर खिलते हैं और इन्हें लगाकर आप अपने गार्डन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

बाल्सम

बाल्सम सफेद, गुलाबी, बकाइन और लाल रंगों में खिलता है और इसमें आकर्षक दोहरी पंखुड़ियाँ होती हैं। इनके बीज बोने के लगभग 60 दिन बाद फूल आने शुरू हो जाते हैं।

गेंदा

गेंदे के फूल कहीं न कहीं हर गार्डनर की पहली पसंद होते हैं, यह लाल, पीले से लेकर नारंगी तक कई रंगों में आते हैं, यह एक बार खिलना शुरू होते हैं तो ख़त्म नहीं होते।

कॉसमॉस 

कॉसमॉस एक वार्षिक फूल है जो अपने डेज़ी जैसे फूलों और पंखदार पत्तियों के लिए जाना जाता है। ये फूल कई प्रकार के रंगों में आते हैं, जिनमें गुलाबी, सफेद और लाल रंग शामिल हैं।

पेरीविंकल

पेरिविंकल (विंका) चमकदार पत्तियों वाला एक आकर्षक और कम रखरखाव वाला फूल है। पेरिविंकल फूल आमतौर पर गुलाबी, सफेद और लैवेंडर रंगों में आते हैं, जो घर के गार्डन और बालकनियों में रंग और सुंदरता जोड़ते हैं।

कैलेंडुला

कैलेंडुला, जिसे पॉट मैरीगोल्ड के नाम से भी जाना जाता है, जो पीले और नारंगी रंग में खिलते है। यह मानसून में लगाने के लिए बेस्ट फ्लावर प्लांट है। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !