यह 5 पौधे गार्डन से रखेंगे 

कीड़ो-मकोड़ों को कोसो दूर!  

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

बारिश के दौरान मच्छर, मक्खी, खटमल और गार्डन पेस्ट इतने अधिक तादाद में हो जाते है की खाना पीना और बाहर बैठना भी मुश्किल हो जाता है.   

ये कीड़े हमारे स्वास्थ्य को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं और साथ ही हमारे घरों में लगे पौधों को भी अपनी चपेट में ले लेते हैं।

हममें से ज्यादातर लोग इसे दूर रखने के लिए मॉस्क्वीटो क्रीम, लोशन और स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है।

आज हम आपकी इन सारी प्रोब्लेम्स को ध्यान में रखते हुए ऐसे इन्सेक्ट रिप्लीयन्ट प्लांट लाए है जिन्हें लगाने से आपका गार्डन सेफ रहेगा और आप हेल्थी। 

लेमन ग्रास एक बारहमासी हर्बल पौधा है, इसका उपयोग कई दवाइयां बनाने में किया जाता है, इसकी ताज़ा खुशबू आपके मूड को फ्रेश और कीड़ों को घर से दूर रखती है।

लेमन ग्रास:

गेंदा का पौधा एक बेहतरीन इन्सेक्ट रिप्लीयन्ट प्लांट है इसके फूलो की सुगंध के साथ पत्तियों को भी कीड़ो मकोड़े पसंद नहीं करते। 

गेंदा

रोजमेरी का पौधा घर और गार्डन के आसपास होने वाले कीड़ों को दूर रखने में मदद करता है और यह आपको शारीरिक बीमारियों से भी बचाता है।

रोजमैरी :

जिस तरह नीम का पौधा आपके शरीर की कई बीमारियों को दूर कर सकता है, उसी तरह यह घर और बगीचे के पौधों में लगने वाले कीटों को भी दूर रख सकता है।

नीम का पौधा: 

हॉर्समिंट के पौधे एक बार लगाएं, फिर देखभाल की जरूरत नहीं। इनके फूल गर्म मौसम में खिलते हैं और उनसे औषधि बनाई जाती है इसे घर में लगाने से कीड़े दूर रहते हैं।

हॉर्समिंट:

बदलते मौसम में घर पर लगाएं ये पौधे:

सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को रखेंगे दूर!  

OrganicBazar.Net