कमरे और घर के अंदर लगाए जाने वाले 10 पौधे!

Green Handbag

Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

घर में लगाने वाले पौधे न केवल देखने में आकर्षक होते है बल्कि यह हमारे घर की हवा को शुद्ध भी रखते हैं। अगर आप अपने घर में पौधे लगाते हैं तो यह आपको स्वस्थ रखते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम भी कर सकते हैं।

एलोवेरा  (Aloe Vera)

जब इनडोर प्लांट की बात आती है तो सबसे पहले नाम एलोवेरा का आता है। एलोवेरा आपके घर की हवा को शुद्ध तो करता ही है बल्कि यह हेल्थ, स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

अपने घर या रूम को सुंदर बनाने के लिए आप इसे हैंगिंग प्लांट  के रूप में भी लगा सकते हैं। कुछ लोग स्पाइडर प्लांट को अपनी बालकनी में लगाना पसंद करते हैं।

मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट  घर और रूम में लगाने के लिए एक अच्छा इनडोर प्लांट है। मनी प्लांट अपने रूम में लगाने के लिए आप बोतल में पानी भरकर बिना मिट्टी के भी उगा सकते हैं।

पोथोस (Pothos)

पोथोस एक ऐसा इनडोर प्लांट है जिससे आप अपने घर, कमरे, सीढियों और खिड़की को भी सजा सकते हैं। पोथोस को ग्रोथ करने के लिए ज्यादा रोशनी की आवश्यकता नहीं पड़ती, यह पौधा आपके रूम के बल्ब या एलइडी लाइट में भी विकास कर सकता है।

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट दिखने में बेहद आकर्षक होता है। इस पौधे को नासा ने भी हवा को “प्यूरीफाई” करने वाला बताया है। इस पौधे को ज्यादा धूप और पानी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप इसे अपने कमरे या घर में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।

ऐरेका पाम (Areca Palm)

एरिका पाम एक ऐसा कमरे में लगाया जाने वाला पौधा है जो हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड जहरीली गैस को हटाने का काम करता है और कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

पाइन प्लांट – Pine Plant

पाइन प्लांट घर में या कमरे में लगाया जाने वाला एक ऐसा पौधा है जो रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इस पौधे को लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आप थोड़े-थोड़े दिनों में इसकी छटाई करते रहें।

तुलसी (Tulsi)

तुलसी का पौधा हवा को शुद्ध तो करता ही है साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अपने घर के वातावरण को शुद्ध रखना चाहते हैं तो तुलसी के पौधे को अपने घर में जरूर लगाएं।

बोस्टोन फर्न (Boston Fern)

बोस्टोन फर्न एक ऐसा इनडोर प्लांट है जो कमरे के वातावरण को शुद्ध रखता है। घर में रखने के लिए यह एक अच्छा पौधा है, जिसे आप घर के अंदर या अपनी बालकनी में रख सकते हैं।

जरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

जरबेरा डेज़ी पौधा दिखने में बेहद आकर्षक होता है। इसमें पत्तों के साथ फूल भी होते हैं। जरबेरा डेजी को आप अपने कमरे या घर में लगा सकते हैं यह आपके कमरे की हवा को शुद्ध करने का काम करेगा।

आपको  स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें। ऐंसी ही अन्य  स्टोरी जानने के लिए विजिट करें OrganicBazar.Net