गर्मियों में भी नहीं सूखेगा एलोवेरा प्लांट, बस ऐसे करें देखभाल!

www.organicbazar.net

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो गर्मियों में भी हरा-भरा रह सकता है, बशर्ते इसकी उचित देखभाल की जाए। गर्मियों में एलोवेरा की देखभाल के लिए कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स अपनाकर आप इसे सूखने से बचा सकते हैं। आइए जानें गर्मी के महीनों में एलोवेरा की देखभाल कैसे करें।

एलोवेरा को कुछ धूप की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत लंबे समय तक सीधी धूप के संपर्क में रहने से यह सूख सकता है। इसे ऐसे स्थान पर रखें जहां इसे सुबह की धूप मिले और दोपहर की तेज धूप से बचाया जा सके।

1.धूप और छाया का संतुलन:

गर्मियों में सप्ताह में एक बार एलोवेरा को गहराई से पानी दें। मिट्टी की ऊपरी सतह को सूखने दें, लेकिन जड़ों को सूखने न दें।

2. पानी देने का सही तरीका

एलोवेरा को अधिक पानी देने से इसकी जड़ें सड़ सकती हैं। पानी देने से पहले, सुनिश्चित करें कि गमले की जल निकासी व्यवस्था ठीक से काम कर रही है

ओवरवाटरिंग से बचें:

एलोवेरा के लिए ऐसी मिट्टी चुनें जिसमें अच्छी जल निकासी हो। मिट्टी में रेत कोकोपीट या पर्लाइट मिलाएं ताकि वह हल्की और जल निकासी में सहायक हो।

3. मिट्टी का सही चुनाव

ऐसे पॉट या ग्रो बैग का उपयोग करें जिसमें नीचे ड्रेनेज होल हों ताकि अतिरिक्त पानी आसानी से बाहर निकल सके। एलोवेरा के लिए ऐसा पॉट चुनें जो उसकी जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह दे। 

4. पॉट या ग्रो बैग का चुनाव

मिट्टी की ऊपरी सतह पर लकड़ी के टुकड़े और अखबार या गीली घास से मल्चिंग करें। इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी और पौधे सूखने से बचेंगे। अधिक धूप वाले दिनों में एलोवेरा को कुछ समय के लिए छाया में रखें।

5.मल्चिंग और छाया की व्यवस्था: 

समय-समय पर एलोवेरा की पत्तियों और मिट्टी का निरीक्षण करें। अगर आपको कोई कीड़ा या बीमारी दिखे तो तुरंत नीम के तेल और साबुन के घोल का छिड़काव करें।

6. कीट और बीमारियों से बचाव

एलोवेरा को अधिक खाद की जरूरत नहीं होती, लेकिन गर्मियों में महीने में एक बार हल्की जैविक खाद जैसे गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट देना फायदेमंद होता है।

7. खाद देना