ऑक्सीजन लेवल बढ़ाना है तो घर में लगाएं ये पौधा!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

वैसे आपमें से कई लोग सोच रहे होंगे कि घर को ऑक्सीजन बनाने का मतलब क्या है. 

सरल शब्दों में कहें तो ऑक्सीजन का मतलब है कि आपके आस-पास का वातावरण शुद्ध ऑक्सीजन से भरा हो।

आज के समय में बाहर की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम प्रदूषण से भरे वातावरण में रहते हैं, लेकिन आप अपने घर के वातावरण को तो बेहतर बना सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि घर में मनी प्लांट के साथ कौन से पौधे लगाने से आपको 24 घंटे ताजी ऑक्सीजन मिल सकती है।

एरेका पाम एक इनडोर पौधा है जिसमें बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ने और वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड, जाइलीन और टोल्यूनि जैसी गैसों को खत्म करने की क्षमता होती है।

एरेका पाम (डिप्सिस ल्यूटेसेंस):

स्नेक प्लांट एक ऐसा इनडोर प्लांट है जो रात में ऑक्सीजन छोड़ता है जिसके कारण यह आपके बेडरूम में रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बन जाता है।

स्नेक प्लांट (सैंसेविया ट्राइफसिआटा): 

एलोवेरा शरीर के स्वास्थ्य लाभों से लेकर ब्‍यूटी केयर तक का खजाना है जो आपके घर की हवा को शुद्ध करने और ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

एलोवेरा (एलो बार्बडेंसिस): 

जरबेरा डेज़ी का पौधा वातावरण से बेंजीन और ट्राइक्लोरोएथिलीन जैसी गैसों को ऑब्‍जर्व कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है। आप इसके पौधे को डायरेक्‍ट सन लाइट में रखें। 

जरबेरा डेज़ी:

जहां घरों में सुख-समृद्धि के लिए बैंबू पाम लगाया जाता है, वहीं नासा ने भी माना है कि बैंबू पाम काफी उच्च स्तर पर ऑक्सीजन छोड़ता है और बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड को दूर करता है।

बैम्बू पाम (चैमेडोरिया सेफ्रिज़ी):

 स्पाइडर प्लांट को उगाना और देखभाल करना आसान है, यह प्रदूषकों को हटाकर हवा को शुद्ध करते है. आप इसे हैंगिंग बास्केट में आराम से उगा सकते है.

स्पाइडर प्लांट:

भगवान शंकर को प्रिय हैं ये 5 पौधे; 

श्रावण के महीने में एक बार जरूर लगाएं!

OrganicBazar.Net