साल के 365 दिन फूल देने वाले पौधों से महकाएं अपनी बालकनी ! 

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

अगर आपके घर में छोटी या बड़ी बालकनी है तो वह खाली रहेगी तो अच्छी नहीं लगेगी।

तो फिर क्यों न आप अपनी बालकनी को कुछ ऐसे फूलों से भर दें जो साल-दर-साल 365 दिन खिलते रहेंगे।

लेकिन फूलों के नाम जानने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि बालकनी में फूलों के पौधे लगाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बालकनी में आप साल भर खिलने वाले फूल, हैंगिंग फ्लावर प्लांट, क्रीपर फ्लावर प्लांट जैसे पौधे लगाएं जिससे आपको इनकी रखरखाव करने में ज्यादा परेशानी न हों.  

ध्यान रखने योग्य बातें;

गुलाब के फूलों से तो आप सभी परिचित हैं, यह पौधा साल में 365 दिन फूल देता है और बालकनी में लगाने के लिए क्लाइम्बिंग रोज बेस्ट ऑप्शन है।

गुलाब:

वर्बेना सबसे सुंदर फ्लावर प्लांट्स में से एक है, जिसके फूल गुलाब, बैंगनी, लैवेंडर, नीले और सफेद रंग के गुच्छों के रूप में खिलते हैं। 

वर्बेना फ्लावर:

स्नैपड्रैगन, जिसे एंटीरहिनम के नाम से भी जाना जाता है। इसके फूल साल भर खिलते हैं, इन्हें आप बालकनी की रेलिंग पर रखकर एक अच्छा बाहरी लुक बना सकते हैं।

स्नैपड्रैगन फ्लावर:

पेरिविंकल, जिसे हम सदाबहार के नाम से भी जानते हैं, इसके खूबसूरत फूलों की पांच रंगीन पंखुड़ियाँ हैं जो किसी भी बालकनी में चार चांद लगा सकती हैं।

पेरीविंकल फ्लावर:

साल के 365 दिन खिलने वाले इस सदाबहार फूल को प्लंबैगो भी कहा जाता है, यह एक बेहतरीन फाउंडेशन प्लांट है।

लीडवॉर्ट फ्लावर:

कलौंचो एक बेहद खूबसूरत फ्लावर प्लांट और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर पौधा है। इसे हम सब पत्थरचट्टा के नाम से जानते हैं, आप इसकी पत्तियों से भी इसे गमलों या ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

कलानचो फ्लावर: 

अपराजित आपकी बालकनी के लिए सबसे अच्छा बेल वाला पौधा है और इसे सावन के महीने में लगाना शुभ माना जाता है, इसके फूल पूरे साल आपको कभी भी निराश नहीं करेंगे।

अपराजित फ्लावर:

भगवान शंकर को प्रिय हैं ये 5 पौधे; 

श्रावण के महीने में एक बार जरूर लगाएं!

OrganicBazar.Net