www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

जानिए घर पर उगाने के लिए बैंगन की  कौन सी वैराइटी रहेगी बेस्ट! 

बैंगन एक बहुत ही लोकप्रिय सब्जी है जिसे हर कोई खाना और उगाना पसंद करता है।

अक्सर बैंगन उगाते समय हम केवल एक या दो किस्मों के बारे में ही जानते हैं, जिसके कारण हम न तो उन अन्य स्वादिष्ट किस्मों को उगाते हैं और न ही उनके स्वाद का आनंद ले पाते हैं।

आज हम आपको बैंगन की कुछ ऐसी किस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो होम गार्डन के लिए बेस्ट हैं और लगभग 2 महीने के अंदर खाने के लिए तैयार भी हो जाती हैं।

इंडियन बैंगन

इंडियन बैंगन बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और कई सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, आप इसे कम देखभाल के साथ गमलों में उगा सकते हैं।

लिटिल ग्रीन बैंगन:

यह बैंगन की एक कॉमन वैरायटी है, इसमें छोटे-छोटे हल्के हरे रंग के बैंगन होते हैं, इन्हें आप लगभग 12 इंच के गमले में उगा सकते हैं।

ग्लोब बैंगन:

ग्लोब बैंगन को अमेरिकन बैंगन के नाम से भी जाना जाता है। यह बैंगन डार्क पर्पल रंग का होता है, इसे आप कंटेनरों में लगा सकते हैं।

 इटेलियन बैंगन

इटेलियन बैंगन गहरे बैंगनी रंग के ओवल शेप का होता है, जो खाने पर बहुत स्वादिष्ट और गूदेदार होता है। 

जापानी बैंगन

यह बैंगन की बेस्ट किस्म है, इस किस्म में गहरे बैंगनी, हल्के बैंगनी यहाँ तक कि काले रंग के बैंगन भी होते हैं। 

थाई बैंगन

यह बैंगन की एक प्रमुख किस्म है, जिसमें बैंगन छोटे आकार के तथा सफ़ेद और हरे मिश्रित रंगों के होते हैं। 

सफेद बैंगन

सभी प्रकार के बैंगन में से यह बैंगन की सबसे अच्छी किस्म है। इस किस्म में लंबे व गोल दोनों आकार के बैंगन होते हैं,  इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं। 

पिंक राउंड बैंगन

पिंक बैंगन एक अलग किस्म है, जिसमें बैंगन हल्के गुलाबी और सफ़ेद रंग के होते हैं। इस किस्म में बैंगन गोल व लंबे दोनों प्रकार के होते हैं।

टैंगो बैंगन

यह बैंगन की बेस्ट वैरायटी है, जिसमें सफेद रंग के ओवल शेप या नाशपाती आकार के बैंगन होते हैं, जो अन्य बैंगन की अपेक्षा सॉफ्ट और क्रीमी होते हैं। 

Arrow

घर और गार्डन में चीटियों से हैं परेशान:

तो जानें ये 10 कारगर उपाय। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net