ये इनडोर प्लांट घर की हवा को 

सांस लेने लायक बनायेंगे

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

दुनिया भर में जहा एक तरफ प्रदूषण दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है और अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आ रहा है।

हमें से कई लोगों को सांस से सम्बंधित समस्याएं होती हैं जो हवा के प्रदूषण के कारण होती हैं। इन समस्याओं में शामिल हैं ब्रोंकियल अस्थमा, इंटरस्टीशियल फेफड़ों की बीमारी, सिस्टिक फाइब्रोसिस, और यहां तक कि फेफड़ों का कैंसर भी।

ऐसे में आपको परिवार वालो का ख्याल रखने की जरुरत है जिन्हे आप घर में कुछ एयर प्यूरीफाइंग प्लांट को लगाकर कर सकते हैं।  

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट एक इनडोर पौधा है जो कम देखभाल में भी अच्छी तरह से बढ़ता है यह हवा से बेंजीन, अमोनिया और फॉर्मेल्डिहाइड को हटाने में मदद कर सकता है।

यदि आपको एक फ्लावर प्लांट और हवा को सुद्ध करने वाला पौधा चाहिए तो पीस लिली से बेस्ट ऑप्शन आपके लिए कुछ भी नहीं हो सकता। 

पीस लिली

जरबेरा डेज़ी घर के अंदर हवा की गुणवत्ता को बढ़ाती हैं और अपने प्यारे, लाल, पीले, गुलाबी और बैंगनी फूलों के लिए जानी जाती हैं।

जरबेरा डेजी प्लांट्स

एरेका पाम न केवल एक सजावटी पौधा है बल्कि यह हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, जाइलीन और टोल्यूनि जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है।

एरेका पाम  

स्नेक प्लांट घर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाता है और हवा में फैली फॉर्मल्डिहाइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और टोल्यूनि को दूर करता है.

स्नेक प्लांट

मनी प्लांट का पौधा न सिर्फ सुख-समृद्धि के लिए लगाया जाता है, बल्कि यह हवा में मौजूद जहरीले तत्वों को दूर कर उसे सांस लेने लायक भी बनाता है।

मनी प्लांट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !