पॉट्स में उगाने के लिए 10 बेस्ट

इंडियन हर्ब्स!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

किसी भी पौधे का बीज उगाते समय हर व्यक्ति यही सोचता है कि उस बीज से पौधा जल्दी से जल्दी उग जाए। जबकि ऐसा होता नहीं है। 

सभी पौधे अलग-अलग समय पर बढ़ते हैं, कुछ को बढ़ने में कम समय लगता है और कुछ को अधिक। 

अगर आप घर पर हर्बल पौधे उगाना चाहते हैं तो हम आपके लिए ऐसे ही हर्बल पौधों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें कम मेहनत कर आसानी से उगाया जा सकता है।

   तुलसी

तुलसी के पौधे के बारे में तो सभी जानते हैं, इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, आप इसे बीज और कटिंग दोनों ही तरीके से ग्रो कर सकते है।

1

पुदीने के पौधे को कई लोग इसके औषधीय गुणों और ताजगी के लिए लगाना पसंद करते हैं। आप इन्हें बीज या कटिंग से लगा सकते हैं। इसे उगाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती।

पुदीना

2

धनिया एक हर्ब है जो हर भारतीय कि रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। आप इसके बीजों को ग्रो बैग में छिड़क कर, पर्याप्त मात्रा में धूप दिखाकर और पानी देकर इसे उगा सकते हैं।

धनिया

3

लैवेंडर के पौधों को घर पर वेल ड्रेन गमले में बीजो से उगाया जा सकता है इनके बीज  लगभग15 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं और इन्हे बढ़ने के लिए अधिक पानी की जरुरत नहीं होती।

  लैवेंडर

4

ओरिगानो का हर कोई दीवाना है, इसका इस्तेमाल घर या बाहर बनने वाले हर फास्ट फूड में किया जाता है, आप इसे घर पर बीज से उगाकर भी इसका आनंद ले सकते हैं।

ओरिगानो

5

लेमन ग्रास जो दिखने में तो एक घास जैसा लगता है पर यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने, पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में भी काम आती है आप इसे फुल सनलाइट में सीड से ग्रो कर सकते है|  

लेमन ग्रास

6

 अश्वगंधा के पौधे को सितम्बर से अक्टूबर महीने के बीच कभी भी लगाया जा सकता है आप इसके बीजो को गमले या ग्रो बैग में लगाकर फुल सनलाइट वाली जगह पर रखें|

अश्वगंधा

7

थाइम एक हर्बल पौधा है जिसे इनडोर और आउटडोर गार्डन में बीज से लगाया जा सकता है। 

थाईम

8

आप अपने घर में रोजमेरी का पौधा जरूर लगाएं, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसे लगाने के बाद आप लगभग 3 से 4 महीने बाद इसकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

रोजमेरी

9

अजमोद न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत माना जाता है | आप इसे घर में बीजो से भी उगा सकते है | 

अजमोद

10

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !