बरसात के मौसम में बागवानी के लिए

ग्रो बैग कैसे तैयार करें!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

आजकल शहरों में जगह की कमी के कारण गार्डनिंग के शौकीन लोग पेड़-पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग्स को काफी पसंद कर रहे हैं। 

वैसे तो भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश का मौसम आ चुका है, अगर आपका भी गार्डन है और आप नए पौधे लगाकर बारिश के मौसम का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं तो ग्रो बैग से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है, तो आइए जानते हैं मानसून के लिए ग्रो बैग कैसे तैयार करें।

सही ग्रो बैग चुनें:

बरसात के मौसम में ऐसे ग्रो बैग चुनें जो उन पौधों के आकार के लिए उपयुक्त हों जिन्हें आप लगाना चाहते हैं। आपको बरसात के मौसम में फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इनमें जल निकासी छेद की आवश्यकता नहीं होती है और हवा का प्रवाह बना रहता है।

ग्रो बैग में ड्रेनेज होल बनाएं:

वैसे तो ग्रो बैग में पहले से ही जल निकासी छेद होते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि छेदों की संख्या बढ़ानी होगी, तो आप कैंची की मदद से अतिरिक्त छेद कर सकते हैं। 

उचित जगह पर रखें:

बरसात के मौसम में ग्रो बैग के नीचे पानी जमा होने लगता है, जिससे ग्रो बैग की मिट्टी गीली हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको ड्रेनेज मैट का इस्तेमाल करना चाहिए।

पॉटिंग मिक्स तैयार करें:

एक कंटेनर में गमले की मिट्टी, जैविक खाद, वर्मीक्यूलाइट और पर्लाइट को समान मात्रा में मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार कर ग्रो बैग में भरें। पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट मिलाने से मिट्टी की जल निकासी और वायु प्रवाह में सुधार होता है।

 पौधों को धूप में रखें:

आप ग्रो बैग को ऐसी जगह रखें जहां बारिश के बादल छटने के बाद पौधों को पर्याप्त धूप मिल सके।

खरपतवार नियंत्रण करें;

बारिश के दौरान अत्यधिक नमी के कारण पौधों के चारों ओर खरपतवार बहुत अधिक उग आते हैं, खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए पौधे के चारों तरफ पुआल और लकड़ी के छोटे टुकड़ो से मल्चिंग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !