www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

बालकनी में गार्डनिंग के दौरान पौधे लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां!

कई लोग जो ऊंची इमारतों और अपार्टमेंट में रहते हैं, उनके लिए एक प्यारा सा गार्डन बनाना तो पॉसिबल नहीं हो पाता लेकिन अपनी इस इच्छा को वो अपने बालकनी का इस्तेमाल करके पूरा कर सकते हैं।

आपका बरामदा कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, उसमें लगे पौधे आपकी बालकनी को खूबसूरत और हरा-भरा बना सकते हैं।

लेकिन बालकनी में पौधे लगाते समय और उनकी देखभाल करने में कही आपसे भी ये कुछ गलतियां तो नहीं हो रही जो पौधे के विकास में बाधा बन सकती हैं।  

गलत पौधों का चयन:

आप बालकनी के वातावरण के अनुसार गलत पौधे चुन कर निराश हो सकते हैं, इसलिए पौधे खरीदने से पहले आपको उनकी जरूरतों को, जैसे सूरज की रोशनी, हवा, और जगह पर विचार करके ही पौधों का चयन करना चाहिए।

अधिक पानी देना:

बालकनी में गार्डनिंग करते समय सबसे कॉमन मिस्टेक यह है की पौधों को जरूरत से ज्यादा पानी देना, जिससे उनमे जड़ सड़न और फंगल रोग लगने का खतरा बढ़ सकता है।

धूप की कमी:

अधिकांश पौधों को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए दिनभर की धूप की जरूरत होती है, जबकि कुछ पौधे छाया में पनपते हैं। इसलिए, प्लांट्स की जरूरतों के अनुसार ही उन्हें सही जगह पर रखना चाहिए, ताकि उनकी अच्छी ग्रोथ हो सके।

गलत मिट्टी में पौधे लगाना:

अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी का उपयोग न करने से पौधे की ग्रोथ रुक सकती है, इसलिए अक्सर अनुभवी गार्डनर हमेशा पॉटिंग मिक्स का ही उपयोग पौधे लगाने के लिए करते हैं, जिसमें भरपूर पोषक तत्व और अच्छी जल निकासी होती है।

कीटों को नजर अंदाज करना :

कीट बालकनी के पौधों को भी आउटडोर गार्डन के पौधों की तरह संक्रमित कर सकते, इसलिए उन्हें नज़रअंदाज़ न करें और पौधों पर कीटों के लक्षण दिखने पर तुरंत नीम  तेल का स्प्रे करें।

एक साथ अधिक प्लांट न लगाएं:

अपनी बालकनी में एक साथ कई पौधे लगाना आकर्षक लग सकता है, लेकिन इससे पौधों के बीच हवा का संचार ठीक से नहीं हो पाता है, इसलिए पौधों के बीच पर्याप्त दूरी रखें।

प्रूनिंग या डेडहेडिंग न करना:

पौधों को स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने के लिए प्रूनिंग और डेडहेडिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा न करने से पौधे का विकास ठीक से नहीं हो पाता और बीमारियों को बढ़ावा मिल सकता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !