www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

घर के आस पास जरूर लगाएं  यह 7 फूलों के पौधे; बनी रहेगी ताजगी! 

वैसे तो पौधे लगाना हमेशा ही पर्यावरण के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर हम फूलों वाले पौधों की बात करें तो उन्हें खिलता देख हमारा मन खुशी से झूमने लगता है।

अपने आस-पास फूलो के पौधे लगाने से  न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि इससे आपके आसपास ताजगी और शांति का भी अहसास होता है।

तो शायद अब आप भी सोच रहे होंगे कि हमें ऐसे कौन से फूल के पौधे लगाना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास फ्लावर प्लांट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें लगाकर आप घर में ताजगी बनाए रख सकते हैं।

गुलाब: 

गुलाब के बारे में तो सभी जानते हैं, ये कई तरह के रंगों और प्रकारों में आते हैं। जो आपके घर को बेहतरीन क्लासिक लुक देने में मदद करते हैं और साथ ही ताजगी भी बनाए रखते हैं। गुलाब में अधिक फूल पाने के लिए आप इसमें वर्मीकम्पोस्ट या गोबर की खाद मिला सकते हैं।

लैवेंडर: 

लैवेंडर अपनी खुशनुमा सुगंध और प्यारे पर्पल रंगो के फूलों के लिए जाने जाते हैं, यदि आप इन्हे अपने गार्डन या गमलो में जगह देते है तो इनकी सुंगंध और खूबसूरत तितलियों का भी आनद उठा सकेंगे।

जेरेनियम :

जेरेनियम अपने खूबसूरत फूलों और कम रखरखाव की वजह से लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन्हें बालकनी, बरामदे या आउटडोर प्लांट के साथ रखें।

सूरजमुखी

चमकीला और हंसमुख सूरजमुखी का पौधा हर बागवानों के बीच पसंदीदा हैं यह सीधी धूप में बढ़ना पसंद करते हैं इसलिए आप इन्हे खुली जगह में लगाएं। 

पेटुनिया: 

पेटुनिया के फूल कई रंगो में खिलते है जिनका आकर तुरही की तरह होता है यह फ्लावर प्लांट ग्राउंड कवर से लेकर हैंगिंग बास्केट तक में लगाने के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

मैरीगोल्ड्:

मैरीगोल्ड्स अपने प्यारे नारंगी और पीले फूलों के लिए जाने जाते हैं, यह आपके बगीचे में सब्जियों के चारों ओर लगाने के लिए एक बेहतरीन कीट विकर्षक पौधा भी है।

चमेली:

चमेली का पौधा अपनी तेज सुगंध के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस पौधे को आप खिड़की, दरवाजे या बालकनी में भी आसानी से लगा सकते हैं, यह रात के समय अधिक सुगंधित महक के साथ वातावरण को आकर्षक बना देता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !