www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

जानें रेज्ड बेड में, गार्डनिंग करने का तरीका !

रेज्ड बेड उन गार्डनर के लिए बेस्ट होते हैं, जो कम जगह में ज्यादा पौधों को उगाना चाहते हैं। यदि आपके यहाँ गार्डन बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तब भी आप रेज्ड बेड की मदद से घर की छत पर या बालकनी में ऑर्गेनिक फल, फूल, सब्जियों और हर्ब्स के पौधों को उगा कर गार्डनिंग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं की रेज्ड बेड गार्डन तैयार करने के लिए कैसे शुरुआत करें।

रेज्ड बेड क्या होते हैं:

पौधे उगाने के लिए तैयार किये गए लकड़ी या अन्य सामग्री से बने आयताकार बेड को रेज्ड बेड कहा जाता है। रेज्ड बेड में पेड़-पौधे उगाने को ही रेज्ड बेड गार्डनिंग कहते हैं। गार्डनिंग के लिए मार्किट में बने बनाये रेज्ड बेड या रेक्टेंगुलर ग्रो बैग मिलते हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

 जगह का चयन करें:

सबसे पहले आपको घर की छत पर या बालकनी में ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां हर दिन कम से कम 6-8 घंटे के लिए सीधी धूप आती हो।

आकार चुने:

अब दूसरी चीज जो सबसे महत्वपूर्ण है कि जगह के अनुसार रेज्ड बेड का आकार तय करें, और आप जिस प्रकार के भी पौधे लगाना चाहते हैं, उनकी विकास की आवश्यकताओं पर विचार करें।

मिट्टी तैयार करें:

अब आप रेज्ड बेड में भरने के लिए मिट्टी तैयार करें। मिट्टी को पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए आप उसमे जैविक खाद जैसे कम्पोस्ट, गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट डालें।

रेज्ड बेड में मिट्टी भरे:

रेज्ड बेड को जमाने के बाद, उसकी तली में सबसे पहले घास, पुआल, सूखे पत्तों या कोकोपीट और तैयार की हुई मिट्टी को डालें। इसे पूरा न भरें, बल्कि ऊपर से लगभग 2-3 इंच खाली रहने दें, इसके बाद गार्डनिंग टूल कल्टीवेटर की मदद से ऊपरी मिट्टी को समतल कर दें।

रेज्ड बेड में पौधे लगाएं:

अब आप रेज्ड बेड पर अपनी पसंद के फल, फूल, सब्जियां या जड़ी-बूटियों के पौधे लगा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पौधों के बीच हवा का संचार ठीक से बना रहे, इसलिए उनमे पर्याप्त दूरी बनाए रखें।

नियमित पानी दें: 

आप अपने रेज्ड बेड गार्डन में गहराई से पानी देकर उन्हें लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखें, लेकिन ज़्यादा पानी न दें। मिट्टी में नमी बनाए रखने और खरपतवारों को रोकने के लिए मल्चिंग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !