by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

ज़्यादा उपज देने वाली 7 सब्जियाँ:

कंटेनर में उगाने के लिए है

एकदम परफेक्ट 

कंटेनर बागवानी कम जगह वाले व्यक्तियों या उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो कि बिना गार्डन के ही सब्जियों को उगाने का आनंद लेना चाहते हैं। यदि आप भी कंटेनर गार्डनिंग शुरू करने जा रहे हैं, तो निश्चित ही आपको इन अधिक उपज देने वाली सब्जियों से शुरुआत करनी चाहिए

लेट्यूस (सलाद पत्ता)

लेट्यूस एक तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है जिसकी जड़ें कम फैलती हैं, इसलिए यह कंटेनर में उगाने के लिए एकदम सही है। आप लेट्यूस को 12 x 12 इंच के ग्रो बैग लगा सकते हैं।

बीन्स

बीन्स को अन्य पौधे की तुलना में बहुत कम जमीन की आवश्यकता होती है जिसके कारण यह वर्टिकल कंटेनर गार्डनिंग के लिए अच्छा विकल्प बन जाता हैं आप इन्हे 12 x 12 इंच से लेकर 15 x 15 इंच के ग्रो बैग या गमलो में आसानी से उगा सकते हैं।

टमाटर

टमाटर कंटेनर में आसानी से उगाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन होम गार्डन के लिए, आप चेरी टमाटर, बिग बॉय बुश, 'बैक्सटर बुश और सैन मार्ज़ानो टमाटर जैसी कुछ बौनी किस्मों को ही चुने। यह अपने बेहतरीन स्वाद के साथ अच्छी उपज देने के लिए भी जानी जाती।

बैंगन

ब्रिंजल, जिसे बैंगन या एगप्लांट भी कहा जाता है, आप इसे आसानी से  15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊचाई) के ग्रो बैग या गमलों में लगा सकते हैं। इसके विकास के लिए पूर्ण सूर्य का प्रकाश, समान रूप से नम और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाना सुनिश्चित करें।

मिर्च

तीखे स्वाद और ताज़ा खाने के लिए लोग मिर्च को होम गार्डन या टेरेस गार्डन के गमले में उगाना पसंद करते हैं। मिर्च के पौधे को अच्छी धूप वाली जगह और उचित जल निकासी वाली मिट्टी में 12 x 12 इंच के ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता हैं।

मूली

रेडिस को लोग सलाद के रूप में तरोताज़ा खाना पसंद करते हैं। मूली को उगाने के लिए आप 24x12 (चौड़ाईxऊंचाई) इंच के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर को उगाने के लिए आप चौड़े कंटेनर का चयन करें, इसे उगाने के लिए लगभग 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई) वाले ग्रो बैग या कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही इनके विकास के लिए कार्बनिक पदार्थों से भरपूर मिट्टी का उपयोग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !