टमाटर उगाते समय आप कर सकते हैं,  

यह सबसे बड़ी गलतियाँ!   

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

टमाटर होम गार्डन के गमलों में सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली लोकप्रिय और  सब्जियों में से एक है। इसे जितना लोग खाना पसंद करते हैं उतना ही उगाना, क्योंकि यह तेजी से बढ़ने वाली और उगने में सबसे आसान सब्जी है। अक्सर टमाटर उगाते समय अनुभवी गार्डनर कुछ ऐसी गलतियाँ कर जाते हैं, जिसकी वजह से टमाटर का पूरा पौधा खराब भी हो सकता है। तो आप भी इन कॉमन गलतियां को करने से बचें।

बहुत जल्दी बीज लगा देना: 

टमाटर लगाते समय पहली और सबसे आम गलतियों में से एक यह है कि टमाटर के पौधे ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए बगीचे में पौधा लगाने से पहले मिट्टी के गर्म होने का इंतजार करना चाहिए और उचित तापमान होने पर ही पौधों को लगाना चाहिए।

गलत जगह पर टमाटर लगाना:

आप  टमाटर के पौधे को उस स्थान पर लगाने से बचें, जहाँ पिछले समय आलू और मिर्च के पौधे लगाए थे, क्योंकि इससे टमाटर का पौधा कीट व बीमारी से संक्रमित हो सकता है।

छोटे कंटेनर का प्रयोग करना: 

टमाटर एक ऐसा पौधा है, जिसकी जड़ प्रणाली को अच्छी तरह विकसित होने के लिए अधिक मिट्टी की आवश्यकता होती है और अक्सर हम पौधा लगाते समय यह गलती कर देते हैं, इसलिए अपने पौधे को परफेक्ट साइज (12 X 12 इंच) के गमले में लगाएं।

मिट्टी की गुणवत्ता पर ध्यान न देना:

आमतौर पर टमाटर के पौधे उच्च पोषक तत्वों से युक्त, अच्छी जल निकासी वाली अम्लीय मिट्टी में बेहतर ग्रोथ करते हैं। यदि मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो इसके लिए आप जैविक खाद जैसे- गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट आदि मिलाएं।

पौधों को बहुत पास-पास लगा देना:

टमाटर को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए पर्याप्त जगह की जरूरत होती है। यदि आप उन्हें बहुत पास-पास लगा देते हैं, तो इससे वायु संचरण ठीक तरह से नहीं हो पाता है, जिससे बीमारियों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बन जाता है।

पौधों को पर्याप्त पानी न देना: 

यह टमाटर की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि पानी की अनियमित मात्रा पौधे की वृद्धि और विकास दोनों को प्रभावित कर सकती है इसलिए टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचें।

पौधे को उर्वरक सही मात्रा में न देना:

टमाटर एक हैवी फीडर पौधा है, जिसे अच्छी तरह बढ़ने के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की जरुरत होती हैं। पौधे को आवश्यकतानुसार जैविक संतुलित उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, PROM फर्टिलाइजर आदि दें।

टमाटर के पौधे को उचित सहारा न देना:

चूँकि टमाटर के पौधे सॉफ्ट तने वाले होते हैं, इसलिए उन्हें बढ़ने के लिए सपोर्ट की आवश्यकता होती है। अतः अपने पौधे की स्वस्थ वृद्धि के लिए क्रीपर नेट, लकड़ी या रस्सी का सहारा देना चाहिए, इससे टमाटर के पौधे को सीधा बढ़ने में मदद मिलती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !