हाउसप्लंट्स और आउटडोर गार्डन  

के लिए कम्पोस्ट कैसे बनाएं!   

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

आप अपने घर के कचरे जैसे सब्जियां, फल और अंडे के छिलके, सूखे फूल का उपयोग करके हाउसप्लंट्स प्लांट और आउटडोर गार्डन के लिए बढ़िया खाद बना सकते हैं, जो पौधों को भरपूर पोषक तत्व प्रदान करेगा, तो आइए जानते हैं फिर पौधों के लिए खाद कैसे तैयार करें।

कम्पोस्ट बिन से शुरू करें: 

कम्पोस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसे कंटेनर का चयन करना होगा जिसमें अपघटन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अच्छा वायु प्रवाह और जल निकासी होनी चाहिए।

जैविक सामग्री इकट्ठा करें: 

आप घर से निकले फलों और सब्जियों के स्क्रैप, अंडे के छिलके, चाय की पत्तियां और सूखी पत्तियों जैसी विभिन्न प्रकार की जैविक सामग्री इकट्ठा करें। आप कम्पोस्ट में मांस, डेयरी, या तैलीय पदार्थों न जोड़े क्योंकि वे कीटों को आकर्षित कर सकते हैं।

सामग्री की परत बनाएं: 

आप जिस भी कंटेनर या कंपोस्ट बिन का इस्तेमाल कर रहे उसमे आप इकट्ठा की हुई  किचन के स्क्रैप और "भूरी" सामग्री जैसे पुआल या सुखी पत्तिया को डाले जो की उचित नमी और वेंटिलेशन बनाये रखने में मदद करेगा। 

पानी डालें: 

खाद बनाने में नमी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, आपको केवल समय-समय पर पानी का छिड़काव करना होता है ताकि कम्पोस्ट बिन में नमी बनी रहे।

ढेर को पलटें:

अपघटन में तेजी लाने और गंध को रोकने के लिए, आप गार्डनिंग टूल की मदद से  नियमित खाद के ढेर को पलटे। इससे सभी सामग्रियां ठीक से मिक्स हो जाती हैं और हवा का बहाव बना रहता है।

अपघटन के लिए समय दें: 

खाद बनने की  प्रक्रिया प्राकृतिक होती है जिसके पूरा होने में समय लगता है। परिस्थितियों और उपयोग की गई सामग्रियों के आधार पर, खाद को पूरी तरह से बनने में कई सप्ताह से लेकर कई महीने भी लग सकते हैं।

कम्पोस्ट का प्रयोग करें:

कम्पोस्ट जब गहरे रंग, भुरभुरी और मिट्टी जैसी महक आने लगे तब वह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाती है आप इसे हाउसप्लंट्स के लिए अपने पॉटिंग मिक्स में मिलाएं और आउटडोर गार्डन में मिट्टी के ऊपर फैलाएं। यह मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाएगा, जल निकासी में सुधार करेगा और आपके पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेगा  करेगा।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !