सब्जियों के पौधों में नहीं लगेंगे रोग, 

गर्मी में एक बार जरूर करें  

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

यह काम!

जैसे-जैसे गर्मी आती है, यह अपने साथ गर्म तापमान और आपके बगीचे में सब्जियों के पौधों के लिए बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। पौधे को स्वस्थ और हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस समय पौधों को बीमारियों से बचाना महत्वपूर्ण हो जाता है। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप पौधों को बीमारियों से बचा सकेंगे।

गर्मी में एक बार जरूर

करें यह काम! 

ओवरवाटरिंग करने से बचे:

सब्जियों के पौधों में होने वाले रोगो को कम करने के लिए आपको पौधों की ऊपरी हिस्सों में पानी देने के बजाय उनकी जड़ों को सुबह जल्दी पानी देना चाहिए। इससे दिन के समय पत्तियां सुख जाती हैं और फंगल रोग लगने का खतरा कम हो जाता है।

पर्याप्त दूरी पर रखें :

पौधे के अच्छे विकास के लिए उनके बीच पर्याप्त दूरी रखें ताकि उनके चारों ओर हवा का संचार ठीक से बना रहे। यदि आप उन्हें एक साथ रखते हैं, तो रोगों को विकास के लिए अनुकूल वातावरण मिल जाता है।

मिट्टी को मल्च करें:

मल्चिंग पौधों की बीमारियों के फैलाव को रोकने के लिए एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। आप पौधे के चारों ओर गीली घास, पुआल, लकड़ी के चिप्स या जैविक खाद का उपयोग कर मल्च कर सकते हैं।

क्रॉप रोटेशन:

बीमारियों से बचाव के लिए क्रॉप रोटेशन सबसे बेहतर तरीका है। इसमें आपको साल-दर-साल एक ही जगह पर एक ही तरह की सब्जियां लगाने से बचना चाहिए, ऐसा करने से मिट्टी में होने वाली बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

रोगों के शुरुआती लक्षणों की निगरानी करें:

यदि आप अपने सब्जियों के पौधों को स्वस्थ और रोग मुक्त रखना चाहते हैं, तो उनकी नियमित जांच करें। मुरझाने, पत्तियों पर काले धब्बे, असामान्य वृद्धि जैसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जैविक कीटनाशक नीम के तेल या साबुन के घोल का छिड़काव करें।

स्वच्छता बनाए रखें:

आपको गार्डन में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ऐसा करने से बीमारियों के फैलने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आपको नियमित रूप से गिरी हुई पत्तियों, पौधों के अवशेषों या रोगग्रस्त पौधों को गार्डन से हटाना चाहिए।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !