घर में लगाएं यह हवा को शुद्ध 

करने वाले 7 पौधे! 

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

आज के इस समय में प्रदूषण इतना अधिक हो गया है कि बाहर की हवा ताजगी से भरी नहीं होती है, तो कुछ ऐसे पौधे होते हैं जो आपके घर में ताजगी और शुद्धता बनाए रखने में मदद करते हैं। ये पौधे हवा को साफ करने और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा से भर सकते हैं। तो आइए जाने की ऐसे किन पौधों को लगाकर  आप घर की हवा को शुद्ध और स्वस्थ रख सकते हैं। 

हवा को शुद्ध करने

वाले 7 पौधे:

एलोवेरा:

एलोवेरा वायु प्रदूषण को सोखने के लिए एक असरदार पौधा होता है इसे घर में लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है और वही इस पौधे को विकास के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है।

चमेली:

चमेली का पौधा हवा को शुद्ध करने में तो काफी असरदार है ही लेकिन सांस से संबंधित रोगो के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके फूलो में से आने वाली सुगंध आपके आस पास के माहौल को फ्रेश बनायें रखने में भी मदद करती हैं। 

एजेलिया:

वैसे अगर आपको गार्डन को खूबसूरत फूलो से सजाने का शौक है तो आपके लिए एजेलिया का पौधा एक बेस्ट ऑप्शन हैं। यह वातावरण में फैले हानिकारक गैस को सोख कर हवा को शुद्ध रखने में मदद करता हैं

स्पाइडर:

स्पाइडर प्लांट वैसे तो इंडोर प्लांट में सबसे पसंदीदा पौधा हैं यह वायु के कणों से फॉर्मेल्डिहाइड और जाइलीन जैसे नुकसानदायक केमिकल को हटाने में मदद करता हैं आप इन्हे अपने घरो में हैंगिंग पॉट या गमलो में लगा सकते हैं।

एन्थूरियम;

फ्लेमिंगो लिली (एन्थूरियम) अपने सुंदर लाल फूलों के लिए जानी जाती है, यह हवा को शुद्ध करने में बहुत प्रभावी भूमिका निभाती है, इनकी सबसे खास बात यह है कि ये साल में 300 दिन खिलती है, जो उन बागवानों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जिनके वार्षिक फूल पसंदीदा हैं।

गोल्डन पोथोस;

गोल्डन पोथोस दिखने में जितने आकर्षक लगते है यह उतने ही हमारे घर के लिए भी फायदेमंद हैं। इस पौधे की खासियत यह है कि ये कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड गैसों के प्रभाव को कम करता हैं। इसे आप घर के अंदर कम रोशनी वाले स्थान पर रखे।   

पीस लिली:

पीस लिली एक इंडोर प्लांट है जिन्हे बढ़ने के लिए अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती है यह पौधा हवा को शुद्ध करने का काम करता है। इसमें खिलने वाले सफ़ेद फूल  मानसिक सुकून और तनाव को दूर करने का काम करते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !