सीडलिंग ट्रे में बीज

लगाने से होंगे यह 

जबरदस्त  फायदे!

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

आमतौर पर स्वस्थ पौधे की शुरुआत एक छोटे बीज से होती है, इसलिए सीडलिंग को ध्यानपूर्वक तैयार करना चाहिए। हालांकि कुछ बिगिनर्स बीज को ट्रे में न लगाकर बाहर, तेज धूप में या सीधे जमीन पर बोने की गलती करते हैं, तो आइयें जानते हैं की सीडलिंग ट्रे में बीजों में लगाने से क्या फायदे होते हैं।

सीडलिंग ट्रे क्या है?

सीडलिंग ट्रे, यह एक उथला कंटेनर है, जिसमें कई छोटे-छोटे खंड या सेल होते हैं, इन सेल्स में सीड स्टार्टिंग मिक्स या पॉटिंग मिक्स भरकर बीजों को लगाया जाता है।

सीडलिंग ट्रे में बीज

लगाने के फायदे

बीजों के लिए अनुकूल वातावरण:

आमतौर पर बीजों को जर्मिनेट होने के लिए उचित तापमान, आर्द्रता और लाइट जैसी आवश्यक परिस्थितियों की जरूरत होती है और सीडलिंग ट्रे को आप आसानी से अंदर या बाहर रख कर बीजों को अंकुरित होने के लिए अनुकूल स्थितियां प्रदान कर सकते हैं।

ग्रोइंग सीजन से पहले बीज उगाना:

सीडलिंग ट्रे का उपयोग करके पौधों के ग्रोइंग सीजन से कुछ समय पहले ही बीजों को घर के अंदर लगाकर पौधे तैयार कर सकते हैं, जिससे कि ग्रोइंग सीजन की शुरुआत में पौधों को बाहर ट्रांसप्लांट करना आसान हो जाता हैं। 

एक साथ कई बीज लगाना:

सीडलिंग ट्रे में कई सारे छोटे-छोटे सेल्स होते हैं, जिससे आप एक छोटे से स्थान पर बहुत से बीज लगाकर पौधे तैयार कर सकते हैं। सीडलिंग ट्रे का उपयोग करना बालकनी गार्डनिंग, टेरेस गार्डनिंग और किचन गार्डनिंग करने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। 

कीटों और रोगों से सुरक्षा:

सीडलिंग ट्रे प्रतिकूल मौसम की स्थिति में कीटों और बीमारियों से बीजों की सुरक्षा करती है, इसके अलावा सीडलिंग को तेज हवाओं, भारी बारिश और अत्यधिक तापमान के प्रभाव से भी बचाया जा सकता है।

 पानी और पोषक तत्वों की आपूर्ति:

सीडलिंग ट्रे के प्रत्येक सेल में जल निकासी के लिए छिद्र होते हैं, जिससे अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाता है। इसके अलावा, सीडलिंग ट्रे के प्रत्येक सेल में पोषक तत्वों से भरपूर सीड स्टार्टर मिक्स भरा होता है, जिससे सभी पौधों को समान रूप से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

पौधे की ट्रांसप्लांटिंग में आसानी:

गार्डन में पौधों की ट्रांसप्लांटिंग एक नाजुक प्रक्रिया होती है। यदि आपने बीजों से पौधे  सीडलिंग ट्रे में तैयार किया हैं, तो आप इन पौधों को आसानी से मिट्टी समेत ग्रो बैग या गमले में ट्रांसप्लांट कर पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !