www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

यदि आप एक नया गार्डन तैयार करने जा रहे हैं और उसमें पोलिनेटर्स को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको अपने होम या टेरेस गार्डन को पोलिनेटर्स फ्रेंडली बनाना होगा, जिसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने फूलों, सब्जियों और फलों के गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित कर पाएंगे

डिफरेंट वैरायटियों के फूल लगाएं:

पोलिनेटर्स उन फूलों की ओर आकर्षित होते हैं, जो परागों और नेक्टर से भरपूर हों। आप जब भी फूलो का चयन करें तो ध्यान रखें, कि वह पूरे वर्ष अलग-अलग समय पर खिलते हों, जिससे पोलिनेटर्स लंबे समय तक गार्डन में आते रहें।

पोलिनेटर्स के लिए पानी की व्यवस्था करें:

सामान्यतौर पर पोलिनेटर्स उस जगह अधिक आकर्षित होते हैं, जहाँ उन्हें पानी, भोजन और रहने के लिए अनुकूल वातावरण मिलता है। उनके आवास के लिए आप झाड़ीदार पौधे लगाएं और पानी की उत्तम वयवस्था करें।

 कीटनाशक का प्रयोग न करें:

सिंथेटिक कीटनाशक हार्मफुल कीटों के साथ लाभकारी पोलिनेटर्स को भी नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए आप उनका इस्तेमाल न करें। इसके बजाय आवश्यकता पड़ने पर   जैविक कीटनाशक नीम तेल तथा कीट नियंत्रण विधियों जैसे- कम्पेनियन प्लांटिंग, स्टिकी ट्रैप आदि का उपयोग करें।

ग्रुप में प्लांटिंग करें:

गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित करने के लिए कम्पेनियन प्लांटिंग एक अच्छा विकल्प है। समूहों में लगे हुए पौधे लाभकारी कीटों को दूर से दिखाई देने लगते हैं, इसलिए फूलों को अपने पूरे गार्डन में बिखेरने के बजाय ग्रुप में लगाएं।

गार्डन में देशी पौधे लगाएं:

गार्डन तैयार करते समय उसमें देशी पौधे लगाना, पोलिनेटर्स को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि देशी पौधे स्थानीय जलवायु और मिट्टी की स्थितियों के अनुकूल उगते हैं।

पोलिनेटर्स के लिए आश्रय बनायें:

अगर आप पोलिनेटर फ्रेंडली गार्डन बना रहे हैं तो पोलिनेटर के लिए आश्रय बनाएं, इसके लिए आप गार्डन में बटरफ्लाई बॉक्स या वुड पाइल्स बना सकते हैं या फिर जमीन पर मधुमक्खियों के लिए मिट्टी के छोटे-छोटे टीले भी बना सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !