by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

आमतौर पर पौधों के स्वस्थ विकास के लिए मिट्टी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मिट्टी के माध्यम से उन्हें कई सारे पोषक तत्व प्रदान किए जाते हैं, हालाँकि पोषक तत्वों के अलावा भी पौधों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए बहुत सी परिस्थितियां जैसे बेहतर एयरेशन, ड्रेनेज, नमी धारण क्षमता आदि जरूरी होती है। यदि आप गमले या ग्रो बैग में गार्डनिंग करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप मिट्टी में कैसे सुधार कर सकते हैं।

पॉटिंग मिक्स:

एक अच्छी गुणवत्ता वाला पॉटिंग मिक्स कंटेनर की मिट्टी की नींव बनाता है जो आमतौर पर वर्मीक्यूलाइट, परलाइट, पीट मॉस और खाद जैसे विभिन्न घटकों का मिश्रण होता है। यह हलकी और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी होने के कारण पौधों के विकास के लिए संतुलित वातावरण प्रदान करती है।

कंपोस्ट:

कम्पोस्ट तैयार करना बागवानी के सबसे महत्वपूर्ण पहलू में से एक है। यह कार्बनिक पदार्थ, आवश्यक पोषक तत्वों और लाभकारी सूक्ष्मजीवों से समृद्ध होता है। इसके उपयोग से मिट्टी की संरचना, जल धारण क्षमता और पोषक तत्वों में सुधार होता है।

पर्लाइट:

गमले की मिट्टी के एयरेशन और ड्रेनेज क्षमता में सुधार के लिए पर्लाइट का उपयोग किया जाता है। यह वजन में रेत से काफी हल्का होता हैं, जिसका उपयोग आप टेरेस गार्डन की मिट्टी में मिलाने के लिए कर सकते हैं।

वर्मीकुलाइट

मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाना पौधों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। वर्मीकुलाईट वजन में हल्का होता है, जो मिट्टी के एयरेशन सिस्टम और नमी धारण करने की क्षमता बढ़ाता है जो पौधे के बेहतर विकास में मदद करते हैं।

कोकोपीट या पीट मॉस:

गर्मियों में गमलो की मिट्टी धूप पड़ने पर तेजी से सूख जाती है इसलिए मिट्टी में नमी धारण क्षमता, वायु संचार में सुधार और जड़ों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कोकोपीट या पीट मॉस का उपयोग करना एक उत्कृष्ट विकल्प है।

जैविक खाद:

जैविक खाद प्राकृतिक चीजों से बनाई जाती है, जो कंटेनर बागवानी के लिए बहुत उपयोगी है, इसके लिए आप वर्मीकम्पोस्ट और गोबर खाद का उपयोग करें, यह खाद मिट्टी में धीरे-धीरे रिलीज होती है, जिससे मिट्टी को लंबे समय तक पोषक तत्व मिलता रहता हैं।

उर्वरक:

अगर अपने गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाए हैं, तो हम आपको बता दें कि गमले के पौधों को जमीन के पौधों की तुलना में अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिसके लिए जैविक फर्टिलाइजर जैसे लिक्विड सीवीड, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर और बायो एनपीके दिया जाता हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !